लाइव टीवी

Rapid Antigen Test: जानें क्या है रैपिड एंटीजन टेस्ट, 15 मिनट में आ जाती है कोरोना रिपोर्ट

Updated Jul 12, 2020 | 08:16 IST

Rapid Antigen Corona Test: कोरोना की जांच के लिए भारत में रैपिड एंटीजन टेस्ट भी किया जा रहा है। RT-PCR टेस्ट की तुलना में इससे परिणाम कुछ ही मिनटों में पता चल जाता है।

Loading ...
ICMR ने दी रैपिड एंटीजन टेस्ट की इजाजत
मुख्य बातें
  • रैपिड एंटीजन टेस्ट से 15 मिनट में परिणाम पता चल जाता है
  • इससे रिजल्ट पॉजिटिव आने पर इंसान को कोरोना संक्रमित पाया जाता है
  • कोरोना के मामले जल्द से जल्द सामने आ सके, उसमें ये कारगर है

Rapid Antigen Corona Test: देश में कोरोना वायरस की जांच के लिए RT-PCR टेस्ट किया जाता है। ये शुरू से किया जा रहा है और इसे ही सबसे ज्यादा विश्वसनीय माना गया है। लेकिन पिछले महीने से देश में रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) की भी शुरुआत हुई है। इसकी प्रक्रिया बहुत जल्दी पूरी हो जाती है और रिजल्ट भी आ जाता है। इसकी रिपोर्ट जल्दी आ जाती है तो मरीजों को इलाज भी जल्दी मिल जाती है, जबकि RT-PCR टेस्ट में समय लगता है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कोरोनो वायरस के लिए एंटीजन टेस्ट को मंजूरी दी जो सिर्फ 15 मिनट में परिणाम दे सकता है। जहां हम रैपिड एंटीजन टेस्ट के बारे में जानेंगे।

कैसे होता है रैपिड एंटीजन टेस्ट

इस टेस्ट के लिए नाक में एक पतली से नली से सैंपल लिया जाता है। नाक से लिए गए उस लिक्विड को टेस्ट किट में डाला जाता है। ये किट थोड़ी ही देर में बता देती है कि जिसका सैंपल डाला गया है वो कोरोना वायरस से संक्रमित है कि नहीं। ये किट उसी तरह होती है, जैसे प्रेग्नेंसी टेस्ट किट होती है। सैंपल डालने के बाद अगर 2 रेड लाइन आती है तो इसका मतलब है कि कोरोना पॉजिटिव है। एक लाइन आती है तो वो कोरोना नेगेटिव है। 

जो भी व्यक्ति इस टेस्ट के माध्यम से पॉजिटिव पाया जाता है, उसका इलाज तुरंत शुरू हो जाता है। उस टेस्ट की पॉजिटिव रिपोर्ट को पुख्ता माना जाता है। लेकिन किसी का टेस्ट नेगेटिव आया है और उसमें कोरोना के लक्षण हैं तो फिर उसका RT-PCR टेस्ट किया जाता है। 

अब तक किट का उपयोग कंटेनमेंट जोन या हॉटस्पॉट्स और हेल्थकेयर सेटिंग्स में किया जा रहा है। ICMR ने सलाह दी है कि परीक्षण मेडिकल सुपरविजन के तहत किया जाएगा और किट का तापमान 2 से 30 डिग्री सेल्सियस बनाए रखना होगा।

अमिताभ और अभिषेक का हुआ रैपिड एंटीजन टेस्ट

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। दोनों का पहले रैपिड एंटीजन टेस्ट ही हुआ था, जो कि पॉजिटिव आया। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा, 'अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन दोनों का एंटीजन परीक्षण किया गया और वो कोविड-19 पॉजिटिव निकले। जया बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन सहित परिवार के अन्य सदस्यों का भी परीक्षण किया गया और उनके परिणाम रविवार को आएंगे।'