लाइव टीवी

Leaves for Diabetes: शुगर बढ़ने से हैं परेशान, इन दो पेड़ों की पत्तियां से हो सकती हैं कंट्रोल!

Updated Jun 10, 2022 | 09:23 IST

Leaves for Diabetes: डायबिटीज से राहत पाने और शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नीम और करी पत्ता काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए नीम की पत्ती और करी पत्ता के रस का सेवन किया जा सकता है।

Loading ...
Leaves for diabetes Control
मुख्य बातें
  • नियमित रूप से व्यायाम करना भी है फायदेमंद
  • शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है करी पत्ता
  • नीम की पत्ती से दूर होगी डायबिटीज

Leaves For diabetes  : आजकल खराब खानपान की वजह से डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। डायबिटीज की समस्या में शुगर लेवल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। अन्यथा डायबिटीज की समस्या काफी बढ़ सकती है, साथ ही ये सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है। वैसे तो शुगर को कंट्रोल करने के लिए कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं, लेकिन कुछ पत्तियां भी ऐसी होती हैं, जिनसे नेचुरली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं उन पत्तियों के बारे में, जिनके इस्तेमाल से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए पत्तियां

नीम की पत्ती

नीम एक औषधीय पौधा होता है। इसकी पत्तियों से लेकर छाल और निंबोली तक, सब फायदेमंद होते हैं। ब्लड शुगर लेवल को कम करने की बात हो तो, इसके लिए नीम की पत्तियों का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, एंटीऑक्सीडेंट, पॉली अनसेचुरेटेड फैटी एसिड, एंटी बैक्टीरियल और फोलिक एसिड जैसे गुण होते हैं, जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं। शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नीम की पत्तियों को धोकर इसका रस निकाल लें और पानी की कुछ मात्रा के साथ सेवन करें। फायदा मिलेगा।

Also Read: Nosebleed Remedies: नकसीर की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय    

करी पत्ता

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए करी पत्ता भी काफी कारगर होता है। करी पत्ता वैसे तो खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करता है, लेकिन डायबिटीज में भी करी पत्ते का सेवन किया जाता है। इसके लिए के लिए खाली पेट करी पत्ते को चबाएं, इससे इंसुलिन बूस्ट होता है, जो शुगर को कम करने में मददगार होता है। इसके लिए पत्तियों का जूस निकालकर भी पिया जा सकता है।

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अन्य उपाय

डायबिटीज से राहत पाने के लिए अन्य उपाय भी किए जा सकते हैं, जो इस प्रकार है-
करेले के जूस का सेवन, हेल्थी डाइट का सेवन करें, नियमित रूप से व्यायाम करें, रोजना पर्याप्त नींद लें, वजन को बढ़ने न दें, नहीं तो ये समस्या ज्यादा बढ़ सकती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)