लाइव टीवी

Lemon Turmeric Kadha: लीवर को डीटॉक्स करने में असरदार है नींबू-हल्दी का काढ़ा, ऐसे करें सेवन

Updated May 27, 2022 | 06:15 IST

Lemon Turmeric Kadha: हेल्दी बॉडी के लिए हेदी लीवर का होना बहुत जरूरी होता है। यदि लीवर स्वस्थ न हो तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में लीवर को स्वस्थ रखने के लिए लीवर का साफ होना बहुत जरूरी होता है। लीवर को साफ करने के लिए नींबू-हल्दी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है।

Loading ...
Lemon Turmeric Kadha Benefits
मुख्य बातें
  • लीवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज पिएं हल्दी-नींबू का काढ़ा
  • हेल्दी लीवर के लिए नींबू, हल्दी और अदरक की चाय भी है असरदार
  • लीवर को डीटॉक्स करने में मददगार नींबू-हल्दी का काढ़ा

Benefits Of Lemon Turmeric Kadha: स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ लीवर का होना बहुत जरूरी होता है। यदि लीवर स्वस्थ न हो तो ब्लड वेसेल्स बंद हो सकती है। इससे पूरे शरीर में खून की पूर्ति नहीं हो पाएगी। साथ ही पूरी बॉडी को खाने में मौजूद सभी पोषक तत्व भी नहीं मिल पाएंगे, जिससे शरीर कमजोर और बीमारियों का शिकार हो सकता है। ऐसे में लीवर का स्वस्थ रहना जरूरी होता है। लीवर की हेल्थ के लिए लीवर को टॉक्सिन्स फ्री होना जरूरी है। लीवर को टॉक्सिन्स फ्री रखने के लिए नींबू और हल्दी का काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। चलिए हम आपको बताते हैं नींबू और हल्दी के काढ़े के फायदों के बारे में और साथ ही इसे बनाने की विधि के बारे में-

Also Read: बीमारियों से बचाएंगे ये 5 फूड, लिवर रहेगा एकदम चुस्त दुरुस्त

लीवर डिटॉक्स करे हल्दी नींबू का काढ़ा

काढ़ा बनाने की विधि

लीवर को स्वस्थ रखने और डीटॉक्स करने के लिए नींबू और हल्दी का काढ़ा बहुत असरदार माना जाता है। काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी और अदकर कूटकर डाल दें। अब इस पानी को तब तक उबालते रहें, जब तक ये पानी आधा न रह जाए। पानी के आधा रह जाने पर इसे एक कप में छानकर इसमें नींबू निचोड़ें और हल्का ठंडा होने पर पी लें।

नींबू-हल्दी के काढ़े के फायदे

बता दें कि हल्दी एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें करक्यूमिन नाम का तत्व होता है, जो लीवर को डैमेज होने से बचाता है। वहीं, अदरक लीवर में फाइब्रोसिस होने से बचाता है। बात करें नींबू की तो इसमें सिट्रिक एसिड होता है, जो डीटॉक्स करने का काम करता है। ऐसे में इन तीनों से बना काढ़ा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर लीवर को डीटॉक्स करने और उसे स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

Also Read: फैटी लिवर और सूजन को कम करते हैं ये फूड, हेपेटाइटिस का खतरा होता है

नींबू-हल्दी की चाय भी है फायदेमंद

लीवर को स्वस्थ रखने के लिए नींबू, हल्दी और अदरक की चाय भी फायदेमंद होती है। चाय बनाने के लिए एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर, और कुटा हुआ अदरक डालकर 3-4 मिनट उबालें। अब इस पानी को छानकर इसमें नींबू निचोड़ लें। आप चाहे तो मीठे के लिए इसमें शहद डाल सकते हैं। अब आपकी चाय तैयार है।  

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)