लाइव टीवी

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाती है लीची, इम्युनिटी बढ़ाने के साथ मिलेंगे ये फायदे

Updated May 23, 2022 | 11:34 IST

Benefits of Litchi: गर्मियों के मौसम में शरीर को डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से बचाए रखना एक बड़ी चुनौती होती है। स्वास्थ्य संबंधी इस चुनौती से निपटने के लिए लीची का सेवन काफी फायदेमंद होता है। लीची के सेवन से पाचन को सुधारने, इम्यूनिटी को मजबूत करने और स्किन को हेल्दी बनाने में मदद मिलती है।

Loading ...
Litchi Benefits
मुख्य बातें
  • पाचन को दुरुस्त करने में मददगार लीची
  • लीची के सेवन से डिहाइड्रेशन से मिलता है आराम
  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में कारगर लीची

Benefits of Litchi: गर्मियों के मौसम में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए गर्मियों के मौसम में ज्यादा पानी पीने और ऐसे फलों के सेवन की सलाह दी जाती है, जिससे बॉडी में पानी की कमी न हो।

शरीर को डिहाइड्रेशन जैसी परेशानी से बचाने वाले फलों में से एक है लीची। स्वाद में खट्टा-मीठा ये फल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। विटामिन बी6, विटामिन सी, नियासिन, पोटैशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस, और मैग्निशियम जैसे मिनरल्स से भरपूर लीची पाचन, स्किन और इम्यूनिटी के लिए भी फायदेमंद होती है। तो चलिए जानते हैं लीची के फायदों के बारे में-

लीची खाने के फायदे

पाचन को सुधारे
पाचन को सुधारने के लिए भी लीची का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, लीची में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है। लीची के सेवन से गर्मियों में उल्टी-दस्त की समस्या से भी राहत मिलती है।

Also Read: लगातार लैपटॉप पर काम करने से सूख जाती हैं आंखें? इन घरेलू उपायों से तुरंत पाएं राहत

डिहाइड्रेशन से दिलाए आराम
गर्मियों में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। डिहाइड्रेशन की इस समस्या से बचने के लिए लीची का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। लीची में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है, जो शरीर को पानी की कमी की समस्या से बचाता है।

इम्यूनिटी को करे मजबूत
लीची के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत बनाने में मदद मिलती है। दरअसल, लीची में विटामिन सी, नियासिन, बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेविन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को रोगों से बचाए रखने के लिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं।

स्किन को बनाए हेल्दी एंड ग्लोइंग
लीची स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। लीची पॉलीफेनोल, ऑलिगोनोल्स, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होने की वजह से ये स्किन को चमकदार और हेल्दी बनाने में कारगर होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)