लाइव टीवी

Litchi Side Effect : लीची खाने के हैं शौकीन तो जान लें इसके साइड इफेक्ट, जानिए कब नहीं खाना चाहिए

Updated Apr 29, 2020 | 17:12 IST

Side Effect of Litchi: लीची में में अलग-अलग प्रकार के कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। इसके अलावा लीची खाने के कई साइड इफेक्ट भी हैं। जानिए क्या है ये-

Loading ...
लीची के साइड इफेक्ट (Source: Pixabay)
मुख्य बातें
  • लीची में में अलग-अलग प्रकार के कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं
  • लीची खाने के कई साइड इफेक्ट भी हैं
  • स्वास्थ्य के अलावा लीची के ब्यूटी से जुड़े कई फायदे भी हैं

लीची एक लजीज स्वादिष्ट फल है जो हर किसी को पसंद आता है। ये मूल रुप से चीन से आया हुआ फल है लेकिन अब भारत के कई हिस्सों में इसे उगाया जाने लगा है। इसमें अलग-अलग प्रकार के कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। स्वास्थ्य लाभ के अलावा लीची के कई ब्यूटी से जुड़े फायदे भी हैं। बालों व त्वचा के लिए लीची बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

हालांकि इसके स्वास्थ्य और ब्यूटी से जुड़े अनगिनत फायदे हैं लेकिन फिर भी अधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से इसका साइड इफेक्ट भी होता है। आज हम लीची के साइड इफेक्ट पर ही बात करेंगे।

ब्लड ग्लूकोज लेवल कम कर देता है
लीची खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं इसके खाने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को लीची खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन यदि अधिक मात्रा में लीची खा लिया जाए तो यह शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को काफी कम कर देता है और इससे हाइपोग्लेसीमिया नामक बीमारी हो जाती है।

ब्लड प्रेशर कम कर देता है
यह उच्च रक्तचाप वाले मरीजों के लिए फायदेमंद है। लीची खाने से हाइपरटेंशन, तनाव, सांस की समस्या सब दूर होती है। लेकिन यही अगर ज्यादा मात्रा में खा लिया जाए तो इससे शरीर में ब्लड प्रेशन बेहद लो हो जाता है और इससे सुस्ती, बेहोशीपन, थकान की समस्या हो जाती है। अगर आप ब्लड प्रेशर की दवाइयां खाते हैं तो ऐसे में आपको लीची खाने में सावधानी बरतनी चाहिए।

लीची गर्म होता है
लीची की तासीर गर्म होती है। ये खाने में मीठा और लजीज होता है लेकिन चीनी कल्चर के मुताबिक यह गर्म होता है। ज्यादा लीची खाने से शरीर पर इसका असर पड़ता है इससे शरीर की गर्मी बढ़ जाती है जिसके कारण नाक से खून बहना, गला सूखना आदि समस्या आने लगती है। इसलिए बेहतर ये है कि लीची सीमा में रहकर ही खाना चाहिए।

प्रेग्नेंसी और स्तनपान के दौरान खाने का नुकसान
लीची में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल पाए जाते हैं जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रेग्नेंसी और स्तनपान के दौरान लीची खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप ऐसे में लीची खाते हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह लेते रहनी चाहिए।

लीची और एलर्जी
हर किसी को लीची पसंद आए ये जरूरी नहीं, किसी-किसी को लीची खाने से एलर्जी की भी शिकायत होत है। इसे खाने से कुछ लोगों में जीभ में और होठों में सूजन, खुजली जैसी समस्या आ सकती है।

वजन पर प्रभाव
लीची में कम मात्रा में कैलोरी पाया जाता है इसलिए जो वेट लॉस करना चाह रहे हैं उनके लिए लीची एक लाभदायक फल है। इसमें काफी फाइबर भी पाया जाता है। यह हमारी भूख पर भी कंट्रोल करता है। लेकिन यही गर आप ज्यादा मात्रा में लीची खा लेते हैं तो इससे आपके वजन बढ़ने का भी खतरा रहता है।

अधिक कार्बोहाइड्रेट
लीची में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और इनमें ज्यादातर शुगर फॉर्म में होता है। एक कप लीची खाने से 30 ग्राम शुगर मिलता है जो अन्य फलों की तुलना में अधिक होता है। इसलिए अगर आप बैलेंस डायट फॉलो करते हैं तो ऐसे में आपको लीची खाने पर कंट्रोल करना चाहिए।