लाइव टीवी

Lung Cancer: बलगम में आता है खून, तो हो जाएं सावधान, हो सकता है फेफड़ों का कैंसर, जानिए अन्य कारण

Updated Jul 17, 2022 | 11:21 IST

Cause Of Lung Cancer: बलगम आना एक सामान्य क्रिया है, लेकिन अगर बलगम के साथ खून आता है तो यह सामान्य बात बिल्कुल नहीं है। बलगम में खून आने का एक बड़ा कारण फेफड़ों का कैंसर हो सकता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह देनी चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
health care
मुख्य बातें
  • बलगम ठंड के दौरान या सर्दी जुखाम लगने की वजह से निकलता है
  • बलगम नाक को सुरक्षित रखने का कार्य करता है
  • बलगम व्यक्ति को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

Behind Blood In Mucus: बलगम निकलना सामान्य बात है। खांसी जुखाम में बलगम हर किसी के निकलता हैं। बलगम चिपचिपा पदार्थ हैं, जो ठंड के दौरान या सर्दी जुखाम लगने की वजह से निकलता है। बलगम नाक को सुरक्षित रखने का कार्य करता है। बलगम व्यक्ति को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन बलगम तब खतरनाक बन जाता है जब बलगम के साथ खून आने लगे। यह एक गंभीर बीमारी पैदा कर सकता है। इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए।

बलगम तब खतरनाक बन जाता है, जब लगातार खांसी आने से सांस की नली के ऊपर भाग पर दबाव पड़ता है और ब्लड वैसेल्स फट जाते हैं तब ही बलगम से खून आता है, ऐसे में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी है। बलगम से खून आना फेफड़े में कैंसर होने का संकेत भी देता है। आइए जानते हैं इसके अन्य कारण...

Also Read- Blood Sugar level: 50-60 साल की उम्र में जानिए कितना होना चाहिए ब्लड शुगर, क्या है सामान्य स्तर

जानते हैं फेफड़े का कैंसर के बारे में

फेफड़े का कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो फेफड़ों से शुरू होता है। फेफड़े का कैंसर का सबसे बड़ा कारण धूम्रपान है। इसके अलावा और भी कई कारण हो सकता है। यह तब होता है जब फेफड़ों के टिश्यू असामान्य गति से बढ़ते हुए एक ट्यूमर का निर्माण करते है। शरीर में फेफड़े सांस लेने में मदद करते हैं और आपके शरीर के बाकी हिस्सों को ऑक्सीजन पहुंचाते हैं। 

Also Read- Almonds With Peels: छिलकों सहित बादाम खाने से मिलते हैं अनगिनत फायदें, जानें यहां

ये हैं लक्षण

फेफड़ों का कैंसर होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जिनमें खांसी से लेकर छाती में दर्द होना तक शामिल है। फेफड़ों का कैंसर में अधिक समय तक खांसी होती है। इसके अलावा भी कई और कारण है जिसमें सांस लेने में कठिनाई होना, खांसी में खून का आना। 

हर समय थकान महसूस होना, बिना किसी कारण वजन कम होना, बलगम से खून आना, भूख का ना लगना, आवाज का बैठ जाना, सिर में दर्द होना,हड्डियों में दर्द रहना जैसी समस्याएं होती है। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)