लाइव टीवी

Shahad ke fayde : शहद सेवन के हैं ढेरों फायदे, जानिए शहद के 7 चमत्कारी गुण

Updated Jan 26, 2021 | 15:59 IST

Health benefits of Honey:वर्षों से शहद का उपयोग कई रोगों के उपचार के लिए किया जाता है। शहद के औषधीय गुण हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Health benefits of Honey/शहद सेवन के है कई लाभ।
मुख्य बातें
  • शहद के अंदर पाए जाते हैं कई पोषक तत्व
  • शहद से बढ़ती है आंखों की रोशनी
  • अस्थमा की समस्या से भी दिलाता है राहत

नई दिल्ली: शहद एक ऐसा पदार्थ है जो हर किसी की रसोई में मिलता है। शहद को कई गुणों का खान कहा जाता है और इसके औषधीय गुण कई रोगों से निजात पाने के लिए मददगार साबित होते हैं। वर्षों से पारंपरिक उपचार में शहद का उपयोग चला आ रहा है।

रोजाना शहद का सेवन करने से त्वचा निखरती है और चमकदार बनती है। डॉक्टरों के मुताबिक शहद में पाए जाने वाले महत्वपूर्ण कंपाउंड्स हमारे शरीर में कई तत्वों की पूर्ति करते हैं। शहद इतना लाभदायक है कि यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में सक्षम है। सर्दी, खांसी और कफ जैसे मौसमी बीमारी से बचने के लिए शहद काम आता है। शहद इतना प्रबल है कि यह अस्थमा और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों से भी मानव शरीर को राहत दिलाता है। बड़े बुजुर्ग यह बताते हैं कि शहद का रोजाना सेवन करने से खून साफ होता है और हृदय संबंधित परेशानियों के रिस्क को यह कम करता है।

सिर्फ इतना ही नहीं शहद की कई और फायदे हैं जो आप लोगों को जानना बेहद जरूरी है। 

बालों को मजबूत बनाता है शहद

हमारे शरीर में बाल एक ऐसा हिस्सा है जो हमारी सुंदरता को बढ़ाता है। अगर बाल झड़ने की समस्या है या आपके बाल जरूरत से ज्यादा गिरने लगे हैं तो रोजाना दो चम्मच शहद खाया कीजिए। ऐसा करने से आपके बाल मजबूत होंगे और बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।

ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत

रोजाना शहद खाने से शरीर के अंदर ऊर्जा पैदा होता है और आप लंबे समय तक बिना थके अपना काम निरंतर कर सकते हैं।

मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

चुस्त और दुरुस्त रहने के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ रहना आवश्यक है। जानकार बताते हैं कि शहद का सेवन करने से हमारी मांसपेशियां मजबूत बनती है।

चमकदार त्वचा के लिए कीजिए शहद का सेवन

शहद हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद औषधि मानी जाती है। यह हमारे खून को साफ करने के साथ हमारे रंग को निखारता है और हमारी त्वचा को बेहद मुलायम बनाता है। अगर आप अपनी त्वचा को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो रोज सुबह ठंडे पानी में शहद मिलाकर पीजिए।

कैंसर के रिस्क को करे कम

शहद के अंदर कई महत्वपूर्ण ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो ट्यूमर के रिस्क को कम करते हैं साथ में शहद का सेवन रोजाना करने से पेट के कैंसर से भी बचा जा सकता है।

एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है शहद

शहद एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। अगर आपकी त्वचा कट गई है या जल गई है तो उस पर शहद लगाइए। ऐसा करने से कटी हुई त्वचा या जली हुई त्वचा जल्दी ठीक होती है और किसी तरह का इन्फेक्शन भी नहीं होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

रोज दो चम्मच शहद को हल्के गुनगुने दूध में मिलाकर पीने से शरीर के अंदर इम्युनिटी बढ़ती है। शहद के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित होते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। )