लाइव टीवी

गिरते बालों के लिए रामबाण है मेथी का पानी, इस विधि से बनाएं हेयर पैक 

Updated May 23, 2019 | 17:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बालों का झड़ना, असमय सफेद होना और चमकहीन होने के साथ उसमें रफनेस आना आम समस्या बन चुकी है, लेकिन इन सब का एक उपाय है। ये उपाय है मेथी। मेथी इन सारी समस्याओं को जड़ से खत्म कर सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Fenugreek

अगर आपके बाल भी आधे रह गए हैं और आप भी हर किसी से ये पूछ पूछ कर थक गए हैं कि गिरते बालों को कैसे रोका जाए, तो आपके लिए यहां एक सॉल्यूशन है। ये सॉल्यूशन बिलकुल नेचुरल और सटीक है। बढ़ते प्रदूषण, पानी का खारापन, खानपान का सही न होना और अन्य शारीरिक बीमारियों के कारण बालों का झड़ना बहुत ही आम समस्या बन चुकी है। लेकिन इस समस्या का हल लोगों को महंगे इलाज के बाद भी नहीं मिल पाता। 

यहां आज आपको नेचुरल तरीके से बालों को गिरने से रोकने के साथ उसे उगाने का उपाय भी बताया जारहा है। ये उपाय इतने कारगर हैं कि इन्हें अगर सही तरीके से अपनाया जाए तो इसके बहुत ही सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। मेथी गिरते बालों के लिए ही नहीं बल्कि बालों के सफेद होने, रफनेस, स्प्लिट एंड और बीच से टूटने जैसी समस्या में रामबाण के समान काम करती है। तो आइए आज मेथी के इन्हीं गुणों को जाने।

गिरते बालों के लिए रामबाण है मेथी

  1. मेथी के दानों को रात भर पानी भिगो दें और अगले दिन इसे दही के साथ मिला कर महीन पीस लें। अब इस पैक को आप बालों में लगाए और करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू कर लें। ये पैक आपके गिरते बालों को रोकने के साथ डैंड्रफ और रफनेस को खत्म कर देगा।
  2. 10 ग्राम मेथी को पीस लें और इसमें नारिलय लका तेल मिला कर पेस्ट की तरह बना लें। अब इसे पेस्ट को अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। करीब एक घंटे बाद इसे सादे पानी से धो लें। ये आपके गिरते बालों को रोकने के लिए रामबाण की तरह काम करेगा।
  3. मेथी के दानों को पानी में डाल कर उबाल लें। अब इस पानी को किसी स्प्रे बॉटल में भर लें। इस पानी में आ चाहें तो थोड़ा सा प्याज का रस भी मिला लें। अब इसे बालों की जड़ों में स्प्रे कर अच्छी तरह से लगा लें। इसे अपने बालों में 1 घंटे रहने दें और बाद में सादे पानी से धो लें।
  4. मेथी के दानों को आप सूखे आंवले के साथ पीस लें। अब इस पाउडर को नारियल या तिल के तेल में पका कर तेल को छान लें। ये तेल आपके गिरते और असमय सफेद होते बालों पर कारगर होगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।