लाइव टीवी

Monsoon Health Tips: इन कारणों से मानसून में नहीं खानी चाहिए हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां, हो सकते हैं ये रोग 

Updated Jul 20, 2018 | 18:02 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Monsoon Health Tips: बरसात के मौसम में पत्तागोभी, फूलगोभी और पालक जैसी सब्‍जियां न खाएं क्‍योंकि इस मौसम में कीड़े इन्‍हें अपना घर बना लेते हैं। इन सब्‍जियों को खाने से पेट दर्द और इससे जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं बढ़ जाती हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
vegetable

नई दिल्‍ली: भीषण गर्मी के बाद मानसून का मौसम एक ओर जहां दिल और दिमाग को सुकून पहुंचाता है, वहीं खाने-पीने की लापरवाही से सेहत को बिगाड़ भी सकता है। ऐसे में कई प्रकार की हरी सब्‍जियां देख कर अगर आपका मन ललचाता है तो इन्‍हें मानसून में खाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि मानसून में इन सब्जियों में कई तरह के कीटाणु और कीड़े होते हैं, जो नंगी आंखों से नहीं देखे जा सकते। 

यदि आप डाइट पर हैं और वजन घटाने के चक्‍कर में रोज-रोज पत्‍तागोभी, पालक या फिर ब्रॉक्‍ली आदि का सेवन सलाद के रूप में करती हैं तो, आपको इनसे होने वाले नुकसान के बारे में जरूर पता होना चाहिए। 

यदि आपको मानसून में हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां खानी ही हैं तो अच्‍छा होगा कि आप इन्‍हें नमक या फिटकरी वाले पानी से अच्‍छी तरह से धो लें और फिर सेवन करें। आइये अब इसी बात पर जानते हैं कि मानसून के मौसम में हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों का सेवन क्‍यों नहीं करना चाहिए। 

Also read: चंद्र ग्रहण से इन लोगों की सेहत पर पड़ेगा बुरा असर, जानें, किसे रहना है सावधान  

इन कारणों से मानसून में नहीं खानी चाहिए पत्‍तेदार सब्‍जियां

1. बरसात के मौसम में पत्तागोभी, फूलगोभी और पालक जैसी सब्‍जियां न खाएं क्‍योंकि इस मौमस में कीड़े इन्‍हें अपना घर बना लेते हैं। यह इनमें घुस जाते हैं और दिखाई भी नहीं देते। इन सब्‍जियों को खाने से पेट दर्द और इससे जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं बढ़ जाती हैं। 

2. बरसात में इन सब्‍जियों को धोने पर भी इनकी गंदगी ठीक प्रकार से नहीं निकलती। यह सब्‍जियां ज्‍यादातर दलदली जमीन में पैदा होती हैं, जिसकी वजह से इन्‍हें खाने से इंफेक्‍शन का खतरा ज्‍यादा होता है। 

Also read: रोज सोने से पहले पिएं ये फैट कटर ड्रिंक, 2 हफ्तों में गायब होगी पेट की चर्बी 

3. मानसून में सूरज की धूप ना मिलने की वजह से ये सब्‍जियां कीटाणुओं से भर जाती हैं। इन्‍हें खाने से शरीर में  संक्रामक बीमारियां हो जाती हैं। 

4. इस मौसम में सब्‍जियों को हरा और चमकदार दिखाने के लिए इनमें रंग से भरे इंजेक्‍शन लगाए जाते हैं। इन नकली रंगों से स्‍वास्‍थ्‍य बुरा असर पड़ता है। 

5. सड़कों पर हरी पत्‍तेदार सब्जियों से बनी डिश न खाएं क्‍योंकि वहां ये अच्‍छी प्रकार से धोई नहीं जाती, जिससे पेट में बैक्‍टीरिया जाने से इंफेक्‍शन हो सकता है। इससे आपको अपच, दस्‍त या बुखार भी आ सकता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।