लाइव टीवी

सुबह के समय योग के सर्वश्रेष्ठ उपाय, हमेशा रखेंगे सेहत बनाए

Updated Sep 13, 2019 | 09:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्‍या आप अपने अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की ओर अगला कदम उठाने के बारे में सोच रहे हैं? तो इन सामान्‍य, पर प्रभावशाली योग टिप्‍स का पालन करें और अपनी जिंदगी में बदलाव देखें।

Loading ...
Yoga

बात जब स्‍वास्‍थ्‍य की हो तो विश्‍वसनीय स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों एवं समाचार सूत्रों से जानकारी हासिल करना हमेशा प्राथमिकता होनी चाहिए, खासकर ऐसे समय में जब इंटरनेट जोकी सामान्य तौर पे सभी की पहुंच में है - गलत सूचनाओं, फर्जी मिथकों, तथ्‍यों, टिप्‍स एवं ट्रिक्‍स से भरे पड़े हैं, जो ना तो आपको किसी भी प्रकार से काम आते है अन्यथा आपके ऊपर दुष्प्रभाव डालते हैं।

यहां हम सही व प्रभावी तरीके से योग करने के कुछ मौलिक नियमों के बारे में बता रहे हैं : 

  1. आदर्श योगी की दिनचर्या : जो सोता है, वो खोता है: यदि आप योग को लेकर गंभीर हैं तो रात में जल्‍दी सोने और सुबह जल्‍दी जगने की आदत डालना आवश्यक है। यह आपको स्‍वस्‍थ, समृद्ध व बुद्धिमान बनाएगा। यकीन करें, यह सिर्फ कहावत नहीं एक तथ्य है। अपने दिन की शुरुआत योग के साथ करना सर्वोत्तम है परन्तु आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसेकि योग तभी करें जब आपका पेट पूरी तरह खाली होता है। या, अगर आपको सुबह जागते ही भूख लगती है तो हल्‍का नाश्‍ता करने के 3 घंटे बाद और सम्पूर्ण भोजन के 5 घंटे बाद योग करें।
  2. समतल सतह पर करें योग : योग सदैव समतल सतह पर किया जाना चाहिए, जहां सतह किसी भी तरह ऊंच - नीच ना हो, ताकि संतुलन, स्थिरता और केंद्रता बनाई रखी जा सके।
  3. प्रकाश में करें योग : योग सदैव ऐसे कमरे में करना चाहिए, जहां सूर्य का प्रकाश व खुली हवा आती हो। विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह के समय सूरज की किरणें सभी के लिए फायदेमंद होती हैं। इसलिए योग के लिए ऐसा कक्ष तलाशें, जहां कई खिड़कियां हों और प्राकृतिक प्रकाश आता हो।
  4. सीधे जमीन पर न करें योग : एक सामान्‍य मिथक यह है कि योग सीधे जमीन पर करना चाहिए, पर यह आपके मुद्रा को प्रभावित कर सकता है, खासकर अगर आप सीमेंट या गारे के फर्श पर हैं। इसलिए योगा मैट, गलीचा या कंबल, चादर इत्यादि का इस्‍तेमाल बेहतर है।
  5. रोजाना करें योग : योग रोजाना एक ही समय पर करें। यदि इसे आप अपनी रोज की दिनचर्या में शामिल करेंगे तथा लंबे समय तक नियमित रूप से करते रहेंगे तो यह आपकी आदत बन जाएगा जिसका सकारात्मक प्रभाव आपकी जिंदगी में पड़ेगा।
  6. अकेले करें योग : इस कथन के लिए सबसे पहले आपको योग सिखना होगा, ओर जब आपको योग का ज्ञान हो जाये तब कोशिश कीजिये कि जितना हो सके अकेले योग का अभ्यास करें, यह आपका ध्यान भटकने से बचते हुए ध्यान केंद्रित करने कि क्षमता को बढ़ता है। सिद्ध योगियों का कहना है कि योग करते समय आपको अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ओर अपने मस्तिष्‍क में आने वाले विचारों को आने-जाने दें बिना किसी प्रयास के।
  7. इन बातों का रखें ध्‍यान : योग के समय यदि आपको खांसी आए, छींक आए या फिर शरीर के किसी हिस्‍से में परेशान कर देने वाली खुजली महसूस हो तो पहले इनका उपचार करने की जरूरत है। इसी तरह यदि मूत्र या मलत्‍याग की आवश्यकता महसूस हो तो इन्‍हें रोकने की जरूरत नहीं है। अगर ऐसा किया गया तो इसका स्‍वास्‍थ्‍य पर दुष्प्रभाव हो सकता है ओर यह परेशानियां आपको योग करते समय ध्यान केंद्रित करने नहीं देंगी।

जब स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर निर्णय की बात आती है तो यह महत्‍वपूर्ण हो जाता है कि आप उन सूत्रों पर विश्वास करें, जो विश्‍वसनीय हों और अनुसंधान के साक्ष्‍य पर आधार‍ित हों। GOQii Play पर दिखाई जाने वाले वीडियो प्रमाणित स्वास्थ्य कोचेस द्वारा किया जाता है जो आपको स्वस्थ्य के मिथकों के बारे में अवगत करते हैं और आपको स्वास्थ्य और पोषण से संबंधित सभी चीजों पर अप-टू-डेट रखते है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।