लाइव टीवी

Mosquito Bite Treatment: अगर मच्छर काट ले तो तुरंत करें ये घरेलू उपचार, जल्द मिलेगी राहत

Updated May 19, 2020 | 20:24 IST

home remedies For mosquito Bite: मच्छर के काटने से डेंगू,मलेरिया ही नहीं और कई भी समस्याएं होती हैं। इसके काटने से एलर्जी या फिर त्वचा में जलन होने लगती हैं। वहीं मच्छर काटने पर आप घरेलू उपचार भी कर सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
अगर मच्छर काट ले तो तुरंत करें ये घरेलू उपचार
मुख्य बातें
  • गर्मी का मौसम शुरू होते ही मच्छरों का प्रकोप अधिक बढ़ जाता है।
  • मच्छर काटने से एलर्जी और जलन जैसी समस्या होने लगती है।
  • मच्छर काट लें तो तुरंत करें ये घरेलू उपचार।

घर से मच्छर भगाने के लिए कई प्रकार की दवाईयां, स्प्रे आदि इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद इससे छुटकारा नहीं मिल पाता है। वहीं मच्छर के काटने से न केवल आपको डेंगू या मलेरिया जैसी बीमारी हो सकती हैं बल्कि एलर्जी और स्वास्थ्य की कई समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं। मच्छर दिन हो या रात कभी काटना शुरू कर देते हैं, इससे तेज जलन और खुजली शुरू हो जाती है। वहीं घर की कुछ चीजों को इस्तेमाल कर मच्छर काटने से होने वाले एलर्जी या फिर अन्य परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

बता दें कि गर्मी का मौसम शुरू होते ही मच्छरों का प्रकोप अधिक मात्रा में बढ़ जाता है। गर्मी में मच्छरों को तांडव इस कदर बढ़ जाता है कि इंसानों की नींद तक गायब हो जाती है। वहीं अगर आपको मच्छर काट लें तो तुरंत ये घरेलू उपचार करें, इससे आपको राहत मिलेगी। वहीं एलर्जी, रैशेज या फिर जलन जैसी समस्या भी नहीं होगी।

मच्छरों के काटने से होने वाली समस्याओं से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

एलोवेरा- एलोवेरा के इस्तेमाल से आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। मच्छर काटने पर तुरंत एलोवेरा का इस्तेमाल करें, इससे आपको राहत मिलेगी। क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो जलन या फिर खुजली जैसी समस्या से राहत दिलाती है। मच्छर काटने पर तुरंत एलोवेरा का एक फ्रेश पत्ता ले और उसके जेल को उस स्थान पर लगाए। इसमें सूदिंग प्रॉपर्टीज आपको ठंडक भी पहुंचाएगी।

नींबू- नींबू मच्छर काटने से होने वाले इंफेक्शन को कम करता है, इससे खुजली और जलन जैसी समस्या नहीं होती है। नींबू में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबीअल तत्व मच्छर के डंक के असर को कम कर देते हैं। मच्छर काटने वाले स्थान पर आप नींबू का रस लगाए, ध्यान रहे कि इस दौरान घर से बाहर धूप में न जाए। 

शहद- शहद को खाने के साथ-साथ त्वचा पर भी लगाया जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफलेमेटरी जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो मच्छर काटने के बाद होने वाले जलन और खुजली से राहत दिलाती है। इसके लिए उंगली पर थोड़ा सा शहद लेकर उस स्थान पर लगाएं जहां मच्छर ने काटा है। 

सेब का सिरका- मच्छर के काटने पर सेब का सिरका भी लगा सकते हैं, इससे आपको काफी राहत मिलेगी। वैसे तो सेब का सिरका हम कई तरह से इस्तेमाल करते हैं, लेकिन मच्छर के काटने के बाद आप प्रभावित स्थान पर लगाए। इसके लिए आप एक रूई में थोड़ा सा सेब का सिरका लें और प्रभावित स्थान पर लगा दें।

बर्फ का करें इस्तेमाल- मच्छर काटने पर कई लोगों को तेज जलन होने लगती है। ऐसी स्थिति में बर्फ रगड़ें इससे आपको राहत मिलेगी। आप किसी सुती कपड़ में आइस क्यूब के पीस डालें और उस स्थान पर लगाए जहां मच्छर ने काटा है। थोड़ी देर आपको आराम मिलेगा।