लाइव टीवी

Sabudana Benefits: नवरात्रि के व्रत में जरूर शामिल करें साबूदाना से बनी ये रेसिपी, मिलेंगे कई फायदे

Updated Apr 07, 2022 | 08:14 IST

Sabudana Benefits for health: नवरात्रि के व्रत में अक्सर लोग साबूदाना खाना पसंद करते हैं। साबूदाना से कई डिश तैयार की जा सकती हैं जैसे साबूदाना की टिक्की,साबूदाना की खिचड़ी और साबूदाना के पकौड़े। जानें इसे खाने के फायदों के बारे में।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
साबूदाना खाने के फायदे
मुख्य बातें
  • साबूदाना में फाइबर होता है जो पेट के लिए होता है फायदेमंद
  • साबूदाना खाने से आपको दिनभर एनर्जी मिलती है
  • साबूदाने में आयरन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम आदि पाया जाता है

Benefits Of Sabudana: इस साल 2022 की चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। इस दौरान बहुत से लोग 9 दिन का व्रत रखते हैं। व्रत में वे गेहूं के आटे की जगह कट्टू का आटा व साबूदाना खाना पसंद करते हैं। वैसे तो व्रत के दौरान खाने वाले कई व्यंजन होते हैं, लेकिन उनमें से एक साबूदाना से बनी टिक्की, खीर व साबूदाना की खिचड़ी है जो व्रत के दौरान खूब खाई जाती है। यह शरीर के लिए भी फायदेमंद होता है। साबूदाना से कई सारी टेस्टी रेसिपी बनाई जा सकती है। साबूदाना खाने से आपको दिनभर एनर्जी मिलती है। यह शरीर और स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी फायदेमंद है। इसे आप व्रत के अलावा सुबह ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: व्रत में संजीवनी से कम नहीं सफेद मोतियों की तरह दिखने वाला साबूदाना, हड्डियों को बनाता है फौलाद

साबूदाना की खीर, साबूदाना की खिचड़ी, साबूदाना के पकौड़े आदि व्रत में खाए जाते हैं। साबूदाने में आयरन, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम, विटामिन बी-6, बी-कॉम्प्लेक्स, सोडियम आदि पाया जाता है। यही कारण है कि अगर आप व्रत में साबूदाना खाते हैं, तो आपके शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है और शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व आपको मिल जाते हैं।

साबूदाने में होता है 45% कार्ब्स

इसके साथ ही साबूदाने में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है। यही कारण है कि साबुदाना आपका पेट लंबे समय तक रखता है। फाइबर वाले आहार खाने से व्रत के दौरान कब्ज, गैस आदि की समस्या भी नहीं होती है और पेट अच्छी तरह साफ होता है। साबूदाने में 45% कार्ब्स होता है, जिससे आपको देर तक भूख का एहसास नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: साल में चार बार आता है नवरात्रि का पावन त्योहार, जानें सामान्य और गुप्त नवरात्रि में क्या है अंतर?

खून की कमी को करता है दूर

यह बात आप नहीं जानते होंगे कि साबूदाना खाने से खून की कमी भी पूरी होती है। साबूदाना में आयरन की काफी मात्रा होती है इसलिए ये आपके शरीर में खून की कमी दूर करता है। साबूदाना में मौजूद आयरन शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)