लाइव टीवी

आंखों और हाथ-पैर की सूजन को हल्के में न लें, ये नेफ्रोटिक सिंड्रोम का भी है संकेत

Updated Apr 03, 2019 | 17:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

नेफ्रोटिक सिंड्रोम: यूरीन में प्रोटीन की अधिक मात्रा और रक्त में प्रोटीन की कमी नेफ्रोटिक सिंड्रोम का कारण होती है। जानिए इस खतरनाक बीमारी के संकेत और बचाव।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Nephrotic Syndrome

यह बहुत ही खतरनाक बीमारी होती है। इसके और भी कई संकेत हैं जैसे- आंखों के नीचे सूजन, हाथ और पैर में सूजन के अलावा शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इस बीमारी का सबसे बड़ा दुष्परिणाम यह है कि, ये गुर्दे (ग्लोमेरुली) को खराब कर देता है। ग्लोमेरुली एक छोटी वाहिकाएं हैं जो रक्त से अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी फ़िल्टर करते हैं और उन्हें मूत्र के रूप में मूत्राशय में भेजते हैं। नेफ्रोटिक सिंड्रोम कई बीमारियों का कारण हो सकता है।

यह सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर सकता है। 2 से 6 आयु में यह बीमारी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। इसके अलावा यह बीमारी महिलाओं से ज्यादा पुरूषों में देखने को मिलती है।

नेफ्रोटिक सिंड्रोम के कारण

नेफ्रोटिक सिंड्रोम विभिन्न विकारों के कारण होता है जो कि गुर्दे को नुकसान पहुंचाते हैं, विशेष रूप से ग्लोमेरुलस की बेसमेंट झिल्ली। यह मूत्र में प्रोटीन के असामान्य स्तर का कारण बनता है। यह स्थिति संक्रमण, नशीली दवाओं के संपर्क, घातकता, वंशानुगत विकार, प्रतिरक्षा विकार, या शरीर को प्रभावित करने वाली कई अन्य बीमारियों के परिणामस्वरूप भी हो सकती है। जैसे मधुमेह, सिस्टमैटिक ल्यूपस एरिथेमैटोसस, मल्टिपल माइलोमा और एमिलॉयडोसिस आदि। यह गुर्दे की बीमारियों के साथ हो सकता है, जिसमें ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस, फोकल और सेगमेंटल ग्लोमेरुलोस्क्लेरोसिस, और मेसैंगियोकापिलरी ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस शामिल हैं।

नेफ्रोटिक सिंड्रोम के लक्षण क्या हैं?

  • सामान्य सूजन
  • आंखों के चारों ओर सूजन
  • काफी हद तक विशेष रूप से पैर और टखने में सूजन
  • चेहरे की सूजन
  • फ्लड रिटेशन की वजह से वजन बढ़ना
  • भूख की कमी और उच्च रक्त चाप
  • नेफ्रोटिक सिंड्रोम का निदान

शारीरिक परीक्षण इसके लक्षणों का पता लगा सकती है। इसके अलावा शरीर के संकेत भी इस बीमारी का पता लगाने में मदद करते हैं। इसके लिए कुछ टेस्ट कराए जाते हैं-

यूरिन टेस्ट- यदि आपको नेफ्रोटिक सिंड्रोम है, तो आपको मूत्र में प्रोटीन के सटीक माप के लिए 24 घंटे से अधिक मूत्र के नमूने एकत्र करने के लिए कहा जा सकता है।

ब्लड टेस्ट- यदि आपको नेफ्रोटिक सिंड्रोम है, तो रक्त परीक्षण प्रोटीन एल्बिनिन (हाइपोल्ब्यूमिनेमिया) के निम्न स्तर को विशेष रूप से दिखा सकता है। इसमें अक्सर रक्त प्रोटीन के स्तर को कम आंका गया है। एल्बमिन का नुकसान अक्सर रक्त कोलेस्ट्रॉल और रक्त ट्राइग्लिसराइड्स में वृद्धि के साथ जुड़ा हुआ है। सीरम क्रिएटिनिन और रक्त यूरिया भी आपके समग्र किडनी फंक्शन का आकलन करने के लिए मापा जा सकता है।

बायोप्सी- परीक्षण के लिए किडनी ऊतक के छोटे नमूने को हटाने के लिए आपका डॉक्टर गुर्दे की बायोप्सी नामक प्रक्रिया की सिफारिश कर सकता है। गुर्दे बायोप्सी के दौरान, आपकी त्वचा और आपके गुर्दे में एक विशेष सुई डाली जाती है। किडनी ऊतक एकत्रित किया जाता है और परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है।

नेफ्रोटिक सिंड्रोम से बचाव
इस बीमारी से बचने क लिए सबसे जरूरी है कि समय रहते इसके लक्षणों को पहचानकर उनका इलाज कराना चाहिए। नेफ्रोटिक सिंड्रोम होने के संकेत को समझकर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। डॉक्टर द्वारा कराए गए परीक्षण को गंभीरता से लें और सही इलाज कराएं। अगर इसके सामान्य लक्षण को समझ कर डॉक्टर से सलाह ली जाए तो काफी हद तक इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।