लाइव टीवी

भूलकर भी नहीं करें मोटापा घटाने के लिए ये काम, वरना नतीजों से हो सकता है आपको नुकसान

Updated Feb 01, 2019 | 17:40 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Weight Loss Tips not do these things for lose weight:मोटापा घटाने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। लोग जानकारी के अभाव में कुछ ऐसे काम करते हैं जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ने लगता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
फैट बर्न करने के लिए या मोटापा घटाने के लिए इन तीन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

नई दिल्ली: मोटापा घटाने के लिए आहार सबसे बड़ा जरूरी चीज होता है। दरअसल हमारे खान पान का सीधा असर वजन पर पड़ता है । अगर हमारे आहार में फैट वाली चीजें शामिल होंगी तो यकीनन उससे मोटापा बढ़ेगा। इसलिए खानपान का चयन सोच समझकर किया जाना चाहिए जो आपके वजन को संतुलित रखें और मोटापा का कारण नहीं बने। इसके साथ ही आपको इन तीन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए और इसे लेकर मन में किसी प्रकार की मन में भ्रांति नहीं रखनी चाहिए। 

सुबह का नाश्ता 

ब्रेकफास्ट यानी जब आप रात को खाना खाने के बाद आप जो पहला आहार जो लेते है इसलिए इसे ब्रेकफास्ट कहते है। यानी जब आप लंबे वक्त के बाद ब्रेक करते हैं फास्ट को। दरअसल रात का खाना खाने के बाद सुबह नाश्ते के दौरान सबसे ज्यादा गैप होता है। इसलिए ब्रेक फास्ट समय से करना चाहिए। कई लोग नाश्ते को जानबूझकर छोड़ देते है या फिर काफी देर से करते हैं और उन्हें लगता है कि इससे उनका वजन कम हो जाएगा।

लेकिन ऐसा नहीं है नाश्ता छोड़ने पर आपको अगले समय में ज्यादा भूख लगती है जिसकी वजह से आप ज्यादा भोजन कर लेते हैं जो वजन बढ़ने का मुख्य कारण माना जाता है। इसलिए नाश्ता समय पर जरूर कर लें। नाश्ता को दिन का सबसे जरूरी आहार माना जाता है और इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरतनी चाहिए।  

जंक फूड 

जंक फूड में बर्गर,पिज्जा, फ्रेंच फ्राई और सभी हाई कैलरी फूड से वजन तेजी से बढ़ता है। इस प्रकार का फैट जब शरीर में जमा होता है तो ऐसे फैट को निकालने में वक्त लगता है। इसलिए बेहतर है कि किसी भी आहार साइकिल में जंक फूड को बिल्कुल भी नहीं खाया जाए।  इस तरह के खानों में ज्यादातर तेल-मसाला होता है जिससे आपका वजन बढ़ने के साथ आपका मेटोबॉलिज्म कम हो जाता है। लेकिन कई लोग ऐसा सोचते हैं कि वह जंक फूड से मोटापा नहीं बढ़ता जबकि ऐसा नहीं है।


मीठी चीजें 
मिठाई, कोल्ड ड्रिंक्स,चीनी से बनी हुई चीजें ये सभी चीजें ज्यादा लेने पर आपको मोटापा बढ़ता है। इसलिए इन्हें संभलकर लें और इनकी मात्रा बिल्कुल ज्यादा नहीं हो।  दरअसल इन सबमें सुगर के रुप में काफी ज्यादा कैलोरी होती है जिससे वजन बढ़ता है। इससे बेहतर विकल्प है नारियल पानी, जूस, सूप और नींबू पानी आदि। कई लोग ऐसा सोचते हैं कि मिठाई या कोल्ड ड्रिंक से वजन नहीं बढ़ता है जबकि इससे आपके शरीर में धीरे-धीरे फैट बनता जाता है।

 News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।