लाइव टीवी

Omicron news: नए लक्षणों से एक बार फिर ओमीक्रोन की दस्तक से दहशत, हो जाएं सावधान

Updated Feb 16, 2022 | 18:25 IST

Covid 19 Latest News, Omicron new symptoms: डॉक्टर्स का कहना है कि ओमीक्रोन के मरीजों को मांसपेशियों में दर्द और जकड़न महसूस हो सकता है या फिर कंधे और घुटने में तेज दर्द का अनुभव हो सकता है।

Loading ...
Corona virus new symptoms
मुख्य बातें
  • दो नये लक्षण सामने लेकर आया ओमीक्रोन, ज्यादातर मरीज इससे पीड़ित।
  • मांसपेशियों में तेज दर्द और जकड़न ओमीक्रोन के आम लक्षणों में से एक।
  • पैरों में सुन्नता और कमजोरी हो सकता है ओमीक्रोन का संकेत, तुरंत कराएं कोरोना टेस्ट

Omicron new symptoms: कोरोना वायरस के वेर‍िएंट ओमीक्रोन के मरीजों में नये लक्षण देखने को मिल रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ओमीक्रोन डेल्टा वायरस की तुलना में कम खतरनाक लेकिन अधिक संक्रामक है। यही वजह है क‍ि वैक्सीनेशन के बाद भी लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। यहां तक क‍ि पहले कोरोना से संक्रमित हुए लोग भी आसानी से इसकी गिरफ्ट में आ रहे हैं। हालांकि भारत में इस समय ओमीक्रोन के मामलों में कमी आई है, लेकिन खतरा अभी भी सिर पर मंडरा रहा है।

डॉक्टर्स का कहना है कि ओमीक्रोन के मरीजों को मांसपेशियों में दर्द और जकड़न महसूस हो सकता है या फिर कंधे और घुटने में तेज दर्द का अनुभव हो सकता है। मांसपेशियों में दर्द कोरोना वायरस के सामान्य लक्षणों में से एक है। दक्षिण अफ्रीका के डॉक्टर्स का कहना है कि ओमीक्रोन के शुरुआती दिनों में जब पहली बार इससे संक्रमित मरीज आए थे तो ज्यादातर लोग मांसपेशियों में दर्द और जकड़न की समस्या से ग्रस्त थे, जिसे मायलगिया कहा जाता है। दुनिया भर में ओमीक्रोन के मरीजों में वृद्धि के बाद एकत्रित किए गए आंकड़ो के अनुसार अधिकांश लोग मांसपेशियों में तेज दर्द के साथ हल्के सांस संबंधी लक्षणों से ग्रस्त हैं।

कोव‍िड 19: लंबे समय तक इंफेक्‍शन शरीर का ये ह‍िस्‍सा करता है बुरी तरह प्रभाव‍ित

बहती नाक, शरीर में दर्द, सीने में दर्द, पीठ में दर्द और थकान ओमीक्रोन के आम लक्षणों में से एक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार यदि आप सर्दी खांसी के साथ इन दो जगहों पर दर्द का अनुभव करते हैं तो तुरंत कोरोना वायरस की जांच करवाएं और अपने डॉक्टर्स से सलाह लें।

इन दो जगहों पर हो सकता है दर्द का अनुभव

पिछले दो साल में देखा गया कि कोरोना वायरस शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। वहीं हाल ही में ओमीक्रोन से संक्रमित मरीजों के अध्ययन के बाद देखा गया कि इससे संक्रमित मरीज पैर और कंधे में सबसे ज्यादा दर्द महसूस करते हैं। यूके जो कोविड स्टडी एप के अनुसार ओमीक्रोन से संक्रमित मरीज सबसे ज्यादा पैर और कंधे में दर्द की समस्या से परेशान हैं। ऐसे में सर्दी, जुकाम के साथ पैर या कंधे में दर्द महसूस होने पर तुरंत ओमीक्रोन की जांच करवाएं।

आंखें बता देती हैं शरीर में बढ़ता कोलेस्‍ट्रोल का स्‍तर, इग्‍नोर न करें ये लक्षण

कैसे होता शरीर में दर्द

बता दें ओमीक्रोन के कुछ मरीज पैरों में सुन्नता या पैरों में कमजोरी महसूस कर सकते हैं। वहीं कुछ लोगों का कहना है कि उन्हें ऐसा अनुभव होता है कि कोई उनके पैर में सूई या पिन चुभो रहा है। पैरों और कंधों में कमजोरी और तेज दर्द ओमीक्रोन का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में तुरंत कोरोना की जांच करवाएं और अपने डॉक्टर को सूचित करें अन्यथा स्थिति भयावह हो सकती है।

क्यों होता मांसपेशियों में तेज दर्द

विशेषज्ञों का मानना है कि वायरल संक्रमण के मामलों में मांसपेशियों में दर्द आम लक्षणों में से एक है। इससे साफ पता चलता है कि वायरस मस्कुलोस्केटेल सिस्टम को अधिक प्रभावित कर रहा है। जब वायरस मस्कुलोस्केटेल सिस्टम को प्रभावित करता है तो आमतौर पर मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में तेज दर्द का अनुभव होता है।