लाइव टीवी

Oxford University Corona Vaccine: कोविड-19 वैक्सीन फेस-1 परीक्षण डेटा 20 जुलाई को होगा जारी 

Updated Jul 16, 2020 | 16:40 IST

Oxford/AstraZeneca COVID-19 vaccine update:ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन के फेस-1 परीक्षण से नैदानिक ​​डेटा सोमवार, 20 जुलाई को मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित किया जाएगा।

Loading ...
Oxford/AstraZeneca: कोविड-19 वैक्सीन फेस-1 परीक्षण डेटा 20 जुलाई को होगा जारी (प्रतीकात्मक फोटो)

लंदन: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किए जा रहे संभावित कोरोनावायरस वैक्सीन वॉलंटिअर्स के पहले क्लिनिकल परीक्षण के नतीजे मेडिकल जर्नल द लैंसेट के अनुसार 20 जुलाई को प्रकाशित किए जाएंगे। बुधवार को, ITV ने एक स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि AZD1222 COVID-19 वैक्सीन के प्रारंभिक परीक्षणों पर सकारात्मक खबर, जिसे पहले ChAdOx1 nCoV-19 के रूप में जाना जाता था, गुरुवार को जारी किया जा सकता है।

पत्रिका के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स के हवाले से बताया, "हम उम्मीद करते हैं कि अंतिम संपादन और तैयारी के दौर से गुजर रहे इस पत्र का प्रकाशन सोमवार 20 जुलाई को तत्काल जारी किया जाएगा।"

अमेरिकी बायोटेक कंपनी  Moderna Inc ने घोषणा की कि यह 27 जुलाई को अपने प्रायोगिक कोरोनावायरस वैक्सीन के अंतिम चरण 3 का परीक्षण शुरू करने की योजना बना रहा है। फेस-1 परीक्षण के निष्कर्षों से पता चला है कि  Moderna का mRNA-1273 वैक्सीन SARS-CoV-2 के खिलाफ है। सुरक्षित और वायरस के खिलाफ तेजी से, मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से प्रेरित था।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के ऑक्सफोर्ड जेनर इंस्टीट्यूट में विकसित होने वाले संभावित COVID-19 वैक्सीन ChAdOx1 nCoV-19 को एस्ट्राजेनेका का लाइसेंस दिया गया है। टीके पहले से ही बड़े पैमाने पर फेस-3 मानव परीक्षणों में यह आकलन करने के लिए है कि क्या यह सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण से रक्षा कर सकता है। हालांकि, वैक्सीन डेवलपर्स को फेस-1 के परिणामों की रिपोर्ट करना बाकी है जो दिखाएगा कि यह सुरक्षित है या नहीं और वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रेरित करता है या नहीं।

वैक्सीन डेवलपर्स से जुलाई के अंत तक मेडिकल जर्नल द लांसेट में पहले चरण के अध्ययन के आंकड़ों को प्रकाशित करने की उम्मीद की गई थी, क्योंकि उन्हें पता चला था कि उन्हें अब तक किए गए परीक्षणों में देखी गई प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से प्रोत्साहित किया गया था।

ऑक्सफोर्ड के ChAdOx1 nCoV-19 वैक्सीन के बारे में

ChAdOx1 nCoV-19 वैक्सीन एक सामान्य कोल्ड वायरस (एडेनोवायरस) के कमजोर और गैर-प्रतिकृति संस्करण से बना है जिसे ChAdOx1 कहा जाता है। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन समूह में एक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रायोगिक COVID-19 वैक्सीन को SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन को व्यक्त करने के लिए इंजीनियर किया गया है। वैक्सीन को जेनेटिक मटीरियल-जिसे स्पाइक ग्लाइकोप्रोटीन कहा जाता है, को मिलाकर विकसित किया गया था जो कि SARS-CoV-2 की सतह पर ChAdOx1 वायरस के लिए व्यक्त किया गया है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि ChAdOx1 nCoV-19 वैक्सीन मानव शरीर को पहचानने और स्पाइक ग्लाइकोप्रोटीन के लिए एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विकसित करेगा, जो SARS-CoV-2 वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकने में मदद करेगा। जून में विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ साइंटिस्ट डॉ.सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका के COVID-19 वैक्सीन को विकास के मामले में दुनिया में सबसे उन्नत उम्मीदवार माना जाता है। वर्तमान में, पूरे विश्व में 100 से अधिक कोरोनावायरस टीके विकसित किए जा रहे हैं।