लाइव टीवी

Parsley for High BP: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान, तो अजमोद का करें सेवन

Updated Jun 17, 2022 | 22:25 IST

Parsley for High BP: अजमोद बीपी को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें विटामिन सी, कैरोटेनॉयड और कई ऐसे गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। ये फल गुणकारी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है, जो अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व ज्यादा खाया जाता है।

Loading ...
Parsley Benefits
मुख्य बातें
  • अजमोद से तुरंत कंट्रोल होता है हाई बीपी
  • प्याज के सेवन से भी हाई बीपी से मिलती है राहत
  • हाई बीपी से चाहते हैं आराम, तो पानी में मिलाकर पिएं काली मिर्च

Parsley for High BP: खराब खानपान और गलत लाइफस्टाइल के चलते आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो गई है। ये समस्या किसी को भी हो सकती है। ऐसे में सेहत और खान-पान का खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है, आगे चलकर उनके शरीर के कई अंगों की कार्यप्रणाली पर असर पड़ सकता है। इस समस्या से निजात पा ने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। वहीं, यदि डाइट में अजमोद को शामिल किया जाए, तो बहुत जल्द ही इस समस्या से राहत मिल जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं बीपी को नॉर्मल करने के लिए अजमोद और अन्य घरेलू उपायों के बारे में-

पढ़ें- कटहल के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना हो सकती है समस्या

हाई ब्लड प्रेशर के कारण

हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन के कई कारण हो सकते हैं, इनमें से ये कारण हो सकते हैं-

  • ज्यादा नमकीन, पिज्जा, बर्गर या अन्य जंक फूड का सेवन
  • धूम्रपान या शराब का सेवन
  • हार्ट या डायबिटीज की समस्या
  • फिजिकली एक्टिव न रहने के कारण
  • रोजाना व्यायाम न करने के कारण

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के अजमोद (पार्सले) का सेवन
अजमोद बीपी को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल, इसमें विटामिन सी, कैरोटेनॉयड और कई ऐसे गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। ये फल गुणकारी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है, जो अमेरिका, यूरोप और मध्य पूर्व ज्यादा खाया जाता है। ऐसे में अगर किसी को हाई बीपी की समस्या होती है, तो उसके लिए अजमोद का सेवन बहुत असरदार होता है।  

बीपी कंट्रोल करने के अन्य उपाय
हाई बीपी की समस्या से राहत पाने के लिए लहसुन, प्याज और काली मिर्च काफी फायदेमंद रहती हैं। जहां क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर प्याज ब्लड वेसेल्स को पतला कर बीपी को कम करती है, वहीं काली मिर्च और लहसुन भी इससे राहत दिलाते हैं। ध्यान रखें कि लहसुन को ज्यादा पकाकर न खाएं, इससे इसके गुण और पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)