लाइव टीवी

Peanuts in Diabetes: ब्लड शुगर की समस्या से राहत दिलाती है भीगी हुई मूंगफली, स्वाद के साथ सेहत का मेल 

Updated Aug 25, 2022 | 06:57 IST

Peanuts Benefits: डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए मूंगफली का सेवन लाभदायक हो सकता है। हालांकि, इसका ज्यादा सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है, लेकिन अपनी डाइट में भीगी हुई मूंगफली को शामिल करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। 

Loading ...
Peanuts in Diabetes
मुख्य बातें
  • डायबिटीज के अलावा हाई ब्लड प्रेशर को भी करे कंट्रोल
  • रोजाना सलाद के रूप में भीगी मूंगफली का करें सेवन
  • मूंगफली में होता है कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

Peanuts Benefits in Diabetes: डायबिटीज के मरीज आमतौर पर इस बात को लेकर सतर्क रहते हैं कि वे किस तरह का खाना खाते हैं। कुछ भी खाने से पहले वे अपने ब्लड शुगर लेवल पर इसके प्रभाव का मूल्यांकन करते हैं। बहुत से लोग जो मधुमेह और अन्य पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं, वे किसी भी तरह के नट्स खाने से बचते हैं, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि नट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं और यहां तक ​​कि वजन भी बढ़ा सकते हैं। हालाँकि, यह वास्तव में सच नहीं है। मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी सीमित मात्रा में नट्स का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। मधुमेह के रोगी के लिए मूंगफली को सेहत के लिए लिहाज से अच्छा माना जाता है। अक्सर इस पोषक तत्व से भरपूर खाद्य पदार्थ को अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

मूंगफली के पोषक तत्व ( Peanuts Benefits)

मूंगफली अन्य नट्स जैसे अखरोट और बादाम के जितने ही स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। आप वास्तव में मूंगफली से कम खर्च में समान पोषण लाभ प्राप्त कर सकते हैं। नट्स एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं।

Also Read: अस्पतालों का होगा कायाकल्प,OPD से लेकर हेल्थ रिकॉर्ड का बदलेगा तरीका,आप भी बनवा सकते हैं ABHA

इन समस्याओं को करे दूर

मूंगफली न केवल डायबिटीज के लोगों के लिए, बल्कि हृदय संबंधी समस्याओं, उच्च रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और सूजन से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छी होती है। इसलिए आप अपनी डाइट में मूंगफली को शामिल कर सकते हैं। 

मूंगफली को अपने आहार में कैसे शामिल करें

मूंगफली बेहद लाभदायक मानी जाती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप या तो पीनट बटर ले सकते हैं या इसे अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं। मधुमेह के रोगियों के लिए दिन में एक मुट्ठी भीगी हुई मूंगफली का सेवन फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, इसका अधिक सेवन न करें, क्योंकि इससे कब्ज और वजन बढ़ सकता है।

Also Read: Exercise to Remove Spectacles: नजर के चश्मे को हटाना है तो करें ये एक्सरसाइज, जल्द दिखेगा असर

मधुमेह से पीड़ित लोगों को मूंगफली क्यों खानी चाहिए?

मूंगफली में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है, जिसका अर्थ है कि वे ब्लड शुगर के स्तर को जल्दी नहीं बढ़ाते हैं। डायबिटीज के रोगी के लिए कम ग्लाइसेमिक सामग्री वाले भोजन का सेवन करना महत्वपूर्ण है। ग्लाइसेमिक इंडेक्स आपको यह मापने में मदद करता है कि कोई विशेष भोजन आपके ब्लड शुगर के लेवल को कितनी जल्दी बढ़ा सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)