लाइव टीवी

पॉपकॉर्न पसंद करने वालों को जरूर जाननी चाह‍िए ये बातें, जानें क्‍या हैं फायदे-नुकसान

Updated Feb 25, 2022 | 16:36 IST

kya popcorn khana acha hota hai: फ‍िल्‍म देखते हुए ही नहीं अपने रुटीन स्‍नैक्‍स में भी पॉपकॉर्न को शामिल कर लें। पॉपकॉर्न खाने के खासे फायदे हैं और द‍िल और पेट के ल‍िए ये अच्‍छे रहते हैं।

Loading ...
Popcorn khane ke Fayde, पॉपकॉर्न खाने के फायदे
मुख्य बातें
  • पॉपकॉर्न में बहुत अधिक मात्रा में पौष्‍ट‍िक तत्‍त होते हैं
  • कोलेस्‍ट्रोल के स्‍तर को कम करने की वजह से द‍िल के ल‍िए अच्‍छे माने जाते हैं पॉपकॉर्न
  • पॉपकॉर्न देर तक पेट को भरा रखते हैं, इनमें फाइबर भी भरपूर होता है

पॉपकॉर्न को बच्‍चे और बड़े, सभी पसंद करते हैं। हम थिएटर में पिक्चर देख रहे हों या पार्क में टहल रहे हों, अक्‍सर हाथ में पॉपकॉर्न का पैकेट रहता है। लॉकडाउन में भी पॉपकॉर्न की कटोरी पास ही रहती है। वैसे पॉपकॉर्न खाना अच्‍छा है। इसको हेल्‍दी स्‍नैक माना गया है। पॉपकॉर्न पर ये लेख प्रचल‍ित मान्‍यताओं के आधार पर ल‍िखा गया था। ये पूर्ण नहीं है ज‍िसका हमें खेद है। प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

पॉपकॉर्न में मौजूद पोषक तत्व
पॉपकॉर्न में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर, पॉलिफिनॉलिक कंपाउंडस्, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैगनीज, मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही कारगर होते हैं। पॉपकॉर्न पर काली मिर्च और लहसुन डालकर खाने से आपका दिल तंदुरुस्त रहता है।

यहां जानें पॉपकॉर्न खाने के खास फायदे 

  1. आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल कम करता है पॉपकॉर्न : पॉपकॉर्न में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है जो आपके अंदर मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है। कोलेस्ट्रॉल कम होने से आपको हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा भी कम हो जाता है।
  2. पाचन तंत्र स्वस्थ रखता है : पॉपकॉर्न एक रूप से मकई का पूरा दाना ही होता है जिसमें उसके सभी तत्व मौजूद होते हैं जिनमें चोकर भी शामिल होता है। इसे खाने के बाद यह हमारी पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज जैसी बीमारी से भी दूर रखता है।
  3. त्वचा भी रहती है स्वस्थ : पॉपकॉर्न खाने से आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है। इससे झुर्रियां, एज स्पॉॉट, अंधापन, मांसपेशियों में कमजोरी, बाल झड़ने की समस्या भी दूर रहती है इससे आप हमेशा जवान दिखेंगे।
  4. मोटापा कम करे : पॉपकॉर्न में कैलोरी ज्यादा नहीं होती इसलिए अगर आप भूख लगने पर पॉपकॉर्न अधिक मात्रा में खा भी लेते हैं तो आपको ज्यादा कैलोरीज नहीं मिलेंगे इससे आप कम मोटे होंगे।
  5. डायबिटीज के लिए अच्छा होता है पॉपकॉर्न : जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए पॉपकॉर्न एक बढ़िया चीज हो सकती है। पॉपकॉर्न में फाइबर होता है जो आपके ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को नियमित करता है। इस लिए मधुमेह के रोगियों को पॉपकॉर्न खाने की सलाह दी जाती है।


पॉपकॉर्न को बनाते वक्त आपको ध्यान रखना है कि इसमें ज्यादा तेल और घी का इस्तेमाल ना करें और इसे सादा और सिंपल बनाएं।