लाइव टीवी

जिम में पसीना बहाने के बाद भी नहीं बन पा रही सेलेब्‍स जैसी बॉडी, तो वर्कआउट के बाद जरूर खाएं ये 5 चीजें

Updated Jul 04, 2019 | 22:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

अगर आप जिम जा कर भी सेलेब्स की तरह अपनी बॉडी या मसल्स नहीं बना पा रहे तो एक बार अपनी डाइट पर भी नजर डालें। वर्कआउट के बाद आपकी डाइट बहुत मायने रखती है आपकी बॉडी बनाने के लिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
Post Workout Diet

फिट रखने के लिए जिम जाना या घंटो एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं होता बल्कि इसके लिए आपकी डाइट का सही होना भी बहुत जरूरी होता है। सेलेब्स एक्सरसाइज और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ अपनी डाइट पर काफी फोकस करते हैं। उनकी डाइट में बैलेंस तरीके से प्रोटीन, फाइबर और विटमिन होते हैं। यही नहीं उनके खाने का तरीका, खाने का समय और खाने की चीजें ही उनकी फिटनेस का कारण होती हैं।

बहुत से युवाओं के लिए सेलेब्स उनके रोल मॉडल की तरह होते हैं और वे उन्हें देख कर खुद को वैसा ही बनाने का प्रयास करते हैं लेकिन एक चूक उनकी डाइट को लेकर रह जाती है। वर्कआउट के बाद कुछ चीजें अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए। खास कर लड़कों को जिन्हें अपनी मसल्स बनानी है वह वर्कआउट के बाद डाइट में कुछ चीजें जरूर लें।

Also read: वर्कआउट के बाद भी नहीं घट रहा है वजन, ये हो सकती हैं वजह

वर्कआउट के बाद जरूर खाएं ये 5 चीजें

ड्राई फ्रूटस को लेना करें शुरू
वर्कआउट के बाद आप मुठ्ठी भर मिक्स ड्राई फ्रूटस जरूर खाना शुरू करें। खास कर बादाम, अखरोट, खुबानी, छुहारा, मुनक्का और पिस्ता खाएं। ड्राई फ्रूट्स में मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को शक्ति ही नहीं देता बल्कि आपकी बॉडी को शेप देने केसाथ मसल्स के निर्माण में भी बेहद कारगर होता है। ये शरीर को बीमारियों से भी बचाते हैं।

शकरकंद या स्वीट पोटैटो
शकरकंदी यानी स्वीट पोटैटो को अगर आप केवल फास्ट में खाने वाली या वेट बढ़ाने वाली चीज समझते हैं तो अपनी सोच को बदल लें। ये एनर्जी का सबसे बेहर सोर्स होता है साथ ही इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को एनर्जी से भरपूर बना देते हैं। यही कारण है कि वर्कआउट के पहले या बाद में शकरकंदी जरूर खाना चाहिए।

संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे
अंडा प्रोटीन और मिनरल्स से भरा होता है। ये आपकी स्टेमिना पर काम करता है। इसलिए हर एक्सरसाइज करने वाले को आपनी स्टेमिना बनाए रखने के लिए अंडा रोज खाना चाहिए। विटामिन डी मसल्स और हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है और इसकी पूर्ति अंडा ही करता है। कोशिश करें उबले अंडे ही खाएं ये आपके रक्त में गुड केलेस्ट्रॉल एचडीएल की मात्रा को भी बढ़ाता है।

Also read: कच्चे केले के आटे में है वजन घटाने का गुण, जानिए इसके और भी फायदे

ओट्स है परफेक्ट पोस्ट वर्कआउट डाइट
विटामिन-बी और रफेज से भरपूर ओट्स पोस्ट वर्कआउट डाइट का सबसे बेहतर ऑप्शन है। ये शरीर की कई जरूरतों को पूरा करता है। शरीर की स्टेमिना बढ़ाने के साथ ही ये एक्सरसाइज के बाद हुई शरीर कि कमियों को पूरा करता है। आप इसे दूध या दही के साथ खाएं।

केला पोस्ट वर्कआउट फ्रूट में है बेस्ट
केला आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और पोटैशियम से भरा होता है। इसे आप वर्कआउट से पहले लें या बाद में ले सकते हैं। ये नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाने के साथ मसल्स को बनाने में भी बेहद कारगर होता है। ये एनर्जी फूड है और से सबसे अच्छा फ्रूट्स माना जाता है।

तो याद रखिए केवल एक्सरसाइज करने से आपके बॉडी या फिगर नहीं बन सकते। इसके लिए बेहतर डाइट का होना भी उतना ही जरूरी है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।