लाइव टीवी

Pregnancy Risk: प्रेग्‍नेंसी के दौरान नहीं करने चाहिए ये भारी काम, नहीं तो शिशु को होगी ये दिक्‍कतें

Updated Jul 09, 2018 | 18:52 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pregnancy Risk: गर्भवती महिला को पहले तीन महीनों तक अपने स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं तो आइये जानते हैं कि आपको इस दौरान कौन-कौन से भारी काम नहीं करने चाहिए। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Pregnancy Risk

नई दिल्‍ली: मां बनना हर महिला के लिए एक सुखद एहसास होता है। ऐसे में गर्भवती महिला को पहले तीन महीनों तक अपने स्‍वास्‍थ्‍य का पूरा ध्‍यान रखना चाहिए। गर्भावस्था के शुरुआती दौर में महिला को बाद में परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए उसे कुछ खास बातों का ख्‍याल रखना चाहिए। गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान भारी सामान उठाने से मना किया जाता है। 

ऐसा इसलिए क्‍योंकि इससे उसका गर्भाशय खिसक कर योनि के पास आ सकता है जिससे उसके शिशु को खतरा हो सकता है। यदि आपको किसी कारण भारी समाना उठाना भी पड़ जाए तो कोशिश करें कि वह समान 9-10 किलो से ज्‍यादा न हो। 

यदि आप गर्भवती हैं तो आइये जानते हैं कि आपको इस दौरान कौन-कौन से भारी काम नहीं करने चाहिए। 

Also read: Homemade Pregnancy Test: टूथपेस्‍ट की मदद से घर बैठे ऐसे करें प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट, मिलेगा परफेक्‍ट रिजल्‍ट

गर्भावस्था के दौरान नहीं करने चाहिए ये भारी काम

1. न उठाएं भारी सामान 
प्रेग्‍नेंसी के दौरान आपको भारी सामान उठाने से बचना चाहिए। यदि आप कोई सामान नहीं उठा पा रही हैं तो उसे छोड़ दें। 

2. न करें कठिन योग और एक्‍सरसाइज 
सेहत के लिए वैसे योग काफी अच्‍छा होता है लेकिन ऐसा कोई योगा ना करें जिससे आपके गर्भ पर जोर पड़े। गर्भवस्‍था के पहले तीन महीने आपको योग और व्‍यायाम करने से बचना चाहिए। 

Also read: इन 5 लक्षणों से पहचानें क‍ि समय से पहले होगी Baby की Delivery 

3. ज्‍यादा तेज न चलें 

इस अवस्‍था में ज्‍यादा न तो ज्‍यादा देर तक खड़ी रहें और न ही तेजी से चलें। आप चाहें तो पार्क आदि में धीरे धीर वॉक कर सकती हैं मगर सड़क या भींड भाड़ वाली जगहों पर चलने से बचें। 

4. गैस और चूल्‍हे के पास ज्‍यादा देर खड़ी न हों 
यदि आप घर में खाना पकाती हैं तो गैस या चूल्‍हे के पास ज्‍यादा समय न बिताएं। 

5. न धोएं कपड़े 
इस दौरान काफी सारी महिलाएं संवेदनशील हो जाती हैं, जिससे उन्‍हें सुगंधों से परेशानी होने लगती है। ऐसे में कपड़े धोने वाले डिट्रजेंट की सुगंध से एलर्जी या इंफेक्‍शन हो सकता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।