लाइव टीवी

Viral Diseases: बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान, तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं आराम

Updated Apr 06, 2023 | 13:28 IST

Viral Diseases: बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ सावधानी बरतनी जरूरी होती है। अगर फिर भी आप मौसमी बीमारियों से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खों से आराम पा सकते हैं।

Loading ...
viral diseases
मुख्य बातें
  • तुलसी के सेवन से वायरल बीमारियों से पाएं आराम
  • सर्दी-खांसी से छुटाकारा पाने के लिए दूध में मिलाकर पिएं हल्दी
  • हल्दी-अजवाइन से भी मिलेगा आराम

Viral Diseases: जून का महीना चल रहा है और मौसम लगातार बदल रहा है। ऐसे में बदलता मौसम सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। बदलते मौसम में सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ सावधानी बरतनी जरूरी होती है। अगर फिर भी आप मौसमी बीमारियों से परेशान हैं, तो आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में, जिनसे बहुत जल्दी आराम मिलता है। वैसे तो ज्यादातर लोग हल्की सी बीमारी होने पर भी डॉक्टर से दवाई लेकर खा लेते हैं, लेकिन यदि थोड़ी सावधानी बरती जाए तो ये बीमारियां नहीं होंगी और यदि फिर भी आप इन वायरल बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खों से आराम पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में-

वायरल बीमारियों से बचने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Also Read: Mango Leaves Benefits: ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल तो आम की पत्तियों का ऐसे करें सेवन, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

हल्दी और दूध

सर्दी-खांसी से बचाव के लिए गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। इससे काफी आराम मिलता है। दरअसल, हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो संक्रामक बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं। 

तुलसी

सर्दी-जुकाम और खांसी से बचाव के लिए तुलसी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को कूटकर आधे कप पानी में मिलाकर काढ़ा बनाएं और चाय की तरह धीरे-धीरे पिएं। इससे काफी आराम मिलेगा। 

Also Read: Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने में कारगर हैं पान के पत्ते, ऐसे करें इस्तेमाल

हल्दी और अजवायन

हल्दी और अजवाइन भी वायरल इंफेक्शन को दूर करने में काफी मददगार होते हैं। सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए अजवाइन और हल्दी को एक कप पानी में मिलाकर अच्छे से पकाएं। इसके बाद जब पानी पक कर आधा हो जाए, तो इसमें गुड़ मिलाकर हल्का ठंडा करके पिएं। 

काली मिर्च

वायरल बीमारियों को दूर करने के लिए काली मिर्च भी बहुत फायदेमंद होती है। इसके लिए मिर्च को कूटकर इसका पाउडर बना लें और शहद में मिलाकर चाट लें। फायदा मिलेगा।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)