लाइव टीवी

Juice for Piles: बवासीर की समस्याओं होगी दूर, रोज पिएं फलों के ये जूस, जानिए घर पर बनाने की विधि

Updated Mar 20, 2022 | 08:27 IST

Juice for Piles problem : बवासीर की समस्याओं को दूर करने के लिए अपने डाइट पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसके लिए आपको अपने डाइट में फाइबरयुक्त आहार के साथ-साथ कुछ हेल्दी जूस को भी शामिल करना चाहिए।

Loading ...
Best Juice for Piles
मुख्य बातें
  • बवासीर की परेशानी दूर कर सकता है एलोवेरा जूस
  • करेले की पत्तियों का पिएं जूस बवासारी की परेशानी हो सकती है दूर
  • मूली का जूस पीने से बवासीर की समस्याओं से मिल सकता है छुटकरारा

Drink fruit Juice for Piles :  बवासीर एक ऐसी समस्या है, जिसमें गुदे और मलाशय के आसपास की नसों में काफी ज्यादा दर्द का अनुभव होता है। इस क्षेत्र में मरीजों की नसों में पानी ज्यादा सूजन की परेशानी होने लगती है। साथ ही मरीज ज्यागने के दौरान काफी असहनीय दर्द का सामना करना पड़ता है।

बवासीर की परेशानियों को कम (Piles Remedies) करने के लिए अक्सर डॉक्टर दवा के साथ-साथ डाइट में बदलाव करने की सलाह देते हैं। खासतौर पर इस दौरान फाइबर से युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा इस परेशानी से राहत पाने के लिए डॉक्टर जूस पीने की भी सलाह देते हैं। इस दौरान आप कुछ खास जूस का सेवन करके बवासीर की परेशानियों से बच सकते हैं।

बवासीर में ये जूस है फायदेमंद (Juices for Piles)

मूली का जूस - बवासीर की परेशानी को दूर करने के लिए मूली का जूस भी आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इस जूस को तैयार करने के लिए  मध्यम आकार के मूली लें। अब इसे अच्छे से छिलकर काट लें। इसके बाद आप इस मिक्सर ग्राइंडर की मदद से अच्छी तरह से पीस लें। अब इसे किसी कॉटन कपड़े की मदद से इससे जूस निकल लें। सुबह-शाम इस जूस का सेवन करने से बवासीर की परेशानियां कम होती हैं। साथ ही मूली का पेस्ट भी प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जा सकता है, जिससे मरीज को काफी हद तक आराम मिलता है।

Also Read: खाने में चुटकी भर हींग स्वाद के साथ सेहत का भी है खजाना, बस ऐसे करें इस्तेमाल

करेले की पत्तियों का जूस - बवासीर में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए करेले की पत्तियों के जूस का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए करेले की पत्तियों को सिलबट्टे की मदद से अच्छी तरह से पीस लें। अब इससे रस निकाल लें। रोजोना सुबह शाम एक महीने तक इस जूस का सेवन करने से बवासीर की समस्या दूर हो सकती है।

एलोवेरा जूस - बवासीर की समस्याओं से राहत पाने के लिए एलोवेरा के जूस का भी सेवन किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटेरी गुण बवासीर की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी होता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)