लाइव टीवी

सेहत के लिये किसी वरदान से कम नहीं उबली हुई सब्‍जियां, कब्‍ज से लेकर वेट लॉस तक में करती हैं मदद

Updated Jul 02, 2019 | 11:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

हरी सब्जियों को उबाल कर खाने से सेहत पर और भी अच्‍छा असर पड़ता है। सब्जियों की पोषकता केवल उबालने के बाद ही बढ़ती है। इन्‍हें खाने से पेट की कई बीमारियां दूर होती हैं।

Loading ...
boiled vegetables (Pixabay)

सब्जियों को खाने पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाता है। खास कर कुछ सब्जियों को कच्चा खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन कई बार सब्जियों की पोषकता केवल उबालने के बाद ही बढ़ती है और ये कई रोग में जरूरी भी है। ये सब्जियां ऐसी हैं जिन्हें अगर उबाल कर खाया जाए तो इसमें कच्चे से ज्यादा पोषकता मिलती है। भले ही आपको उबलने के बाद ये स्वाद में बहुत स्वादिष्ट न लगें लेकिन सेहत के लिहाज से ये ज्यादा अच्छे बन जाते हैं।

सब्जियों को नमक के पानी में उबाले इससे बैक्टिरया या हानिकार रसायन भी खत्म हो जाते है। हालांकि सब्जियों की पोषकता इसलिए नहीं बढ़ती की उबलने के बाद कोई अन्य पोषक तत्व बढ़ जाता है बल्कि ऐसा इसलिए होता है कि इसमें मौजूद हानिकारक तत्व या कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। यही नहीं स्टार्च आदि निकल जाने से भी पोषकता बढ जाती है। तो आइए जाने ये कौन सी सब्जियां है जिन्हें उबाल कर खाना चाहिए।

Also read: उम्र बढ़ने के साथ क्‍यों बेडौल होने लगता है शरीर, इन कारणों को पहचान दुबारा आएं पुराने शेप में

इन सब्जियों को उबाल कर खाने से बढ़ जाती है ताकत 

बीन्स : बीन्स फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, फोलेट्स, फोटो न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और दूसरे कई पोषक तत्व से भरी होती है। हरी बिन्स गैस भी खूब बनाती है, लेकिन जब इसे उबाल लिया जाता है तो इससे इसमें गैस बनाने वाले तत्व खत्म हो जाते हैं। साथ ही उबलने से इसके पोषक तत्व एकसार हो जाते हैं। डायबिटीज, वेट लॉस, कांस्टिपेशन आदि में बीन्स को जरूरी खाना चाहिए। इसे केवल तीन मिनट नमके पानी में उबाल कर आप हल्का सा भून कर खा सकते हैं।

चुकंदर : चुकंदर को उबाल कर खाना कच्चे खाने से ज्यादा बेहतर होता है। ऐसा करने से ये बहुत ही आसानी से शरीर में एब्जॉर्ब हो जाता है। एक बाद याद रखें चुकंदर को कभी भी तीन मिनट से ज्यादा न उबालें। हल्के उबले चुकंदर को आप सलाद के रूप में खाएं या जूस बना लें। ये एनिमिया या हैवी पीरियड्स में बहुत कारगर होता है।

गाजर : कच्चा गाजर खाना गैस, एसिडीटी, अपच के साथ यूरीन में जलन, कफ या खांसी की समस्या पैदा कर देता है। इसलिए गाजर को जब भी खाएं हल्का सा नमक के पानी में ब्लांच जरूर करें। ऐसा करने से गाजर पर लगे बैक्टिया भी आसानी से खत्म हो जाते हैं। उबला गाजर स्टोन की समस्या के साथ आंखों की समस्या को भी दूर करता है।

Also read: सोने से पहले दूध में डालकर पीएं देसी घी, बढ़ जाएगा स्‍टेमिना और होगी इन बीमारियों की छुट्टी

आलू और शकरकंदी : जब भी आप आलू या शकरकंदी खाने की सोचें तो उसे उबाले बिना बिलकुल न खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसा कर के आप इसके स्टार्च को हटा कर कई बीमारियों को खुद से दूर रख सकते हैं। इन दोनों सब्जियों में शुगर और स्टार्च उबलने के बाद खत्म हो जाता है। इसलिए इसे खाना फायदेमंद हो जाता है। इसमें कैलोरीज कम हो जाती हैं। शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि होते हैं,लेंकिन अगर इसका शुगर बाहर निकल जाए तभी ये फायदेमंद होता है। शकरकंद और आलू में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है उबलने के बाद य कम हो जाता है।

पालक या हरी पत्तेदार सब्जियां: आयरन के साथ ही प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण भरा पालक सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अगर इसे उबाला न जाए तो कई बार ये गैस या इनडाइजेशन का कारण बन जाता है। इसे खाना जरूरी है क्योंकि ये हीमोग्‍लोबिन बढ़ाने में बहुत कारगर है। खास बात ये है कि उबलने के बाद भी पालक में मौजूद मिनरल जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी नष्ट नहीं होते। ठीक इसी तरह अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों को उबाल कर खाना चाहिए। ये छोटे लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण कुकिंग टिप्स हैं जिन्हें जरूर ध्यान देना चाहिए। ये सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।