लाइव टीवी

Health Tips: पेट भर खाने के बाद भी खूब लगती है भूख, तो इन तरीकों से करें कंट्रोल

Updated Oct 09, 2019 | 10:12 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

क्या आपको खाना खाने के कुछ देर बात ही फिर से भूख लगने लगती है? क्या आप हर वक्त भूखा महसूस करते हैं? तो आपके लिए कुछ इफेक्टिव टिप्स हैं, जो भूख कंट्रोल (hunger control) करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
How to control hunger
मुख्य बातें
  • खाने की आदते सुधार कर भूख कंट्रोल करें
  • मीठा और ऑयली खाने से बार-बार भूख लगती है
  • प्रोटीन रिच डाइट लेना करे शुरू, भूख लगेगी कम

ऐसा बहुत से लोगों के साथ होता है कि उनके खाना खाने के बाद भी उनकी भूख कम नहीं होती। खाते समय वह पेट भर कर खाते हैं बावजूद उन्हें कुछ ही देर में फिर से भूख का अहसास होने लगता है। कई बार ऐसा भी होता है कि भूख लोगों को बर्दाश्त नहीं होती। बार-बार भूख लगना सही नहीं है, वह भी तब जब आपने पेट भर के खाना खाया हो। ऐसे में आपको दो चीजें जरूर समझनी होंगी कि ये भूख आपकी वास्तविक भूख है या मानिसक भूख।

मानसिक भूख का मतलब होता है जब आदमी खाली बैठा हो, बोर हो रहा हो या डिप्रेशन में हो। ऐसे में भूख पेट में नहीं दिमाग को लगती है। लेकिन अगर आपके साथ ऐसा नहीं तो इसका मतलब है कि आपके भूख लगने के पीछे आपके खानपान का गलत तरीका है। तो आइए जानें ऐेसे में भूख को कैसे कंट्रोल किया जाए।

इन कारणों से लगती है ज्यादा भूख
अगर आप अपने भूख को मारने के लिए जंक फूड या सॉफ्ट ड्रिंक का प्रयोग करते हैं तो आपकी भूख उस वक्त तो शांत हो जाएगी लेकिन थोड़ी ही देर में ये आपको फिर से परेशान करेगी। खाने में अगर प्रोटीन, कार्ब्स, फैट या मिनिरल्स का बैलेंस सही नहीं तो आपको बार-बार भूख लगती ही रहेगी। चाय पी कर या कुछ और स्नैक्स लेकर भूख मारना भूख को बढ़ता है। इसलिए याद रखें सही समय पर सही चीज खाना जरूरी है, तभी आपकी भूख कंट्रोल रहेगी। असंतुलित खाने में मौजूद वसा और कोलेस्‍ट्रॉल आपे वेट गेन के साथ कार्डियोवस्‍कुलर बीमारियों का कारण भी बनते हैं।

ऐसे करें अपनी भूख को कंट्रोल

1. पानी पीने का सही तरीका जानें
आप अगर खाने के साथ बार-बार पानी पीते रहते हैं तो आपकी ये आदत भूख लगने के लिए जिम्मेदार है। खाने से आधे घंटे पहले और खाने के करीब एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए। ऐसे ही अगर आपको पानी की कमी है तो आपको बार-बार भूख लगेगी। इसलिए पानी सही अनुपात में सही तरीके से पीना चाहिए। पानी हमेशा बैठ कर पीएं और ग्लास से पीएं।

2. फाइबर और प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं
कई बार ऐसा होता है कि खाने में अगर सही मात्रा में प्रोटीन या फाइबर न हो तो भी पेट जल्दी ही खाली हो जाता है। फाइबर और प्रोटीन युक्त खान पेट को देर तक भरा महसूस कराता है। वेट लॉस के लिए भी ये बहुत जरूरी है।

3. खाते हुए कभी जल्दीबाजी न करें
खाना जल्दीबाजी में खाने का मतलब है कि आप भूख आपको जल्दी लगेगी। जल्दीबाजी में खाना खाने से दिमाग का सिग्लन पेट को और पेट का सिग्नल दिमाग को नहीं मिल पाता। ऐसे में आप आधा पेट खा कर आप निकल जाते हैं लेकिन इससे आपको थोड़ी ही देर में भूख लगने लगती है। इतना ही नहीं इससे खाना पचने में भी दिक्कत होता है क्योंकि आप खाना चबा कर नहीं खाते।

4. छोटी भूख की जरूरत समझें
आपने नाश्ता कर लिया और लंच में अभी देरी है। ऐसे में आपको अगर भूख लगती है तो आपको हेल्दी स्नैक्स जैसे भुने चने, मूंगफली, नट्स या सूरजमूखी और कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। ये आपकी छोटी भूख को शांत भी करेंगे और शरीर के पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करेंगे।

5. भूल कर भी ब्रेकफास्ट स्किप न करें
सुबह का ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी होता है। ये प्रोटीन से भरा होना चाहिए। ब्रेकफास्ट स्किप करने का मतलब है कि आप अपने भूख ही नहीं अपने हेल्थ से भी खिलवाड़ कर रहे होंगे। अंडा, दलिया, ओट्स, मुसली आदि जरूर खांए।

6. शुगर से बनी चीजें खाने से बचें
शुगर भूख बढ़ाने वाला होता है। इसलिए याद रखें कि जब भी भूख लगने शुगर बेस चीजों न खाएं बल्कि इसकी जगह आप कुछ हेल्दी चीजें लें और शुगर क्राविंग को दूर करने के लिए आप गुड़ या कोकोनट शुगर से बनी कुछ बाइट ले लें।

7. स्नैक्स की जरूरत को समझें
अपने खाने को कम से पांच या छह मील में बांटें। इसमें तीन मील आपके बड़े होने चाहिए और बाकी छोटे। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर ये बड़े मील हैं। बाकि के टाइम में आप हेल्दी स्नैकस को जगह दें। सूखे मेवे, सूरजमूखी या कद्दू के बीज या भूने चने, फ्रूट, खजूर आदि ले सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।