लाइव टीवी

Walk After Dinner: खाने के बाद टहलने की डालें आदत, मोटापा समेत कई परेशानियां रहेंगी दूर

Updated Apr 08, 2022 | 07:33 IST

Walk After Night Meal: खाने के बाद टहलने की आदत को अपनाने से शरीर की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। इससे वजन कम होने के साथ-साथ शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होत है। साथ ही अन्य परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Loading ...
Benefits of Walk After Dinner
मुख्य बातें
  • टहलने से अनिद्रा की शिकायत से मिल सकता है छुटकारा
  • रोजाना टहलने से पाचन क्रिया हो सकती है तेज
  • टहलने से मेटाबॉलिज्म हो सकता है बूस्ट

 After Dinner walk is usefull : रोजाना की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियां होने लगी हैं। अगर आप इन परेशानियों से अगर दूर रहना चाहते हैं, तो अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा सा बदलाव करें। थोड़े-थोड़े बदलाव से आपका स्वास्थ्य काफी बेहतर हो सकता है। इसलिए आपको थोड़ा सा बदलाव की जरूरत है।

अगर आपको एक्सरसाइज के लिए समय नहीं मिल पा रहा है, तो रात में खाने खाने के बाद थोड़ा टहलें। रोजाना खाने के बाद थोड़ा सा टहलने से न सिर्फ पाचन बेहतर होता है, बल्कि शरीर की कई परेशानियां दूर रहती हैं।  इसके साथ ही शरीर का वजन भी कंट्रोल हो सकता है।

रात में खाना खाने के बाद टहलने के फायदे

पाचन होता है बेहतर - रात में खाने के बाद अगर आप समय निकालकर 20 से 30 मिनट टहलते हैं, तो इससे आपकी पाचन प्रक्रिया तेज होती है। दरअसल, जब आप खाकर सीधे लेट जाते हैं, तो इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाकी है। ऐेसे में आपका पाचन खराब हो सकता है। इसलिए पाचन संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए रोजाना खाने के बाद जरूर टहलें।

Also Read:  घर में रखी इन चीजों से गठिया का होगा दूर, अपनाएं ये असरदार घरेलू उपाय

मेटाबॉलिज्म होती है बूस्ट - रात को खाने के बाद टहलने से मेटाबॉलिज्म बू्स्ट होता है, जिससे आपकी कैलोरी तेजी से बर्न होती है। साथ ही इससे कब्ज की परेशानी दूर हो सकती है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से शरीर का वजन भी कंट्रोल हो सकता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है।

नींद में करे सुधार - अगर आपको रात में नींद नहीं आती है, तो रोजाना टहलने की आदत डालें। रात में खाकर टहलने से आपको सुकून से भरी नींद आ सकती है। इससे आप रात में शांतिपूर्वक तरीके से धो सकते हैं। टहलने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे नींद अच्छी आती है।

ब्लड शुगर करे कंट्रोल - खाने के बाद टहलने की आदत ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में असरदार हो सकता है। यह शरीर में डायबिटीज की परेशानी को दूर कर सकता है। इसलिए खाने के बाद रोजाना करीब 20 से 30 मिनट जरूर टहलें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)