लाइव टीवी

Roasted Ginger Benefits: कई बीमारियों से तुरंत राहत दिलाती है भुनी अदरक, रोजाना खाने से हो सकते हैं ये फायदे

Updated Mar 12, 2022 | 20:03 IST

Roasted Ginger Health Benefits : अदरक के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप अदरक को रोजाना भुनकर खाते हैं, तो इससे आपको कई चमत्कारी फायदे होंगे। नियमित रूप से भुने अदरक का सेवन करने से सिरदर्द, माइग्रेन जैसी परेशानी दूर हो सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPeople
Roasted Ginger Health benefits
मुख्य बातें
  • सर्दी-जुकाम को दूर कर सकती है भुनी हुई अदरक
  • सिरदर्द की परेशानी में फायदेमंद है पकी हुई अदरक
  • पीरियड्स दर्द से छुटकारा दिला सकती है भुनी हुई अदरक

Roasted Ginger Health Benefits : अदरक स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है।  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैँ। ऐसे में रोजाना 1 टुकड़ा अदरक खाने से शरीर की बीमारियां दूर हो सकती हैं। अदरक का सेवन कई तरीकों से किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी अदरक का सेवन भुनकर या फिर पकाकर किया है? अगर नहीं, तो इसके फायदे जानकर इसका सेवन जरूर करें। कच्चे अदरक को पकाकर खाने से सेहत की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। इसे आप बहुत ही आसान तरीके से पका सकते हैं।

भुनी अदरक के फायदे

खांसी-जुकाम से राहत

अदरक को पकाकर या फिर भुनकर खाने से सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर हो सकती है। अदरक में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरस गुण जुकाम की समस्या दूर करने में प्रभावी है।

माइग्रेन में आराम

सिरदर्द या माइग्रेन की परेशानी होने पर भी भुनी हुई अदरक का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अदरक में दर्द निवारक गुण मौजूद होते हैं, जो सिर दर्द और माइग्रेन को दूर कर सकते हैं।

Also Read: Muscles Diet : तेजी से बनाना है मसल्स, तो रोजाना डाइट में शामिल करें ये फल और सब्जियां

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा

पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन की परेशानी से राहत पाने के लिए पकी हुई या भुनी हुई अदरक का सेवन किया जा सकता है। साथ ही भुनी अदरक का सेवन करने से पेट दर्द भी दूर हो सकता है।

जोड़ों के दर्द को करे दूर
नियमित रूप से पकी हुई अदरक का सेवन करने से जोड़ों में दर्द और सूजन से आराम पाया जा सकता है। दरअसल, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

डायबिटीज करे कंट्रोल
रोजाना पकी हुई अदरक का सेवन करने से डायबिटीज की परेशानी कंट्रोल हो सकती है। इसके सेवन से आपके शरीर में ब्लड शुगर कम होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि गर्मियों में सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)