लाइव टीवी

Diet for Thyroid: थायराइड की समस्या से हैं परेशान, तो आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

Updated Jun 27, 2022 | 06:29 IST

Diet for Thyroid: थायराइड की समस्या को दूर करने और शरीर में थायराइड हार्मोन बढ़ाने के लिए डाइट में जिंक युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का भी सेवन किया जाना चाहिए। इनकी पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में दही

Loading ...
healthy Diet for Thyroid
मुख्य बातें
  • आयोडीन की कमी से होता है थायराइड
  • थायराइड को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें दूध-दही
  • खट्टे फलों के भी दूर होगी थायराइड की समस्या

Diet for Thyroid: थायराइड एक ऐसी समस्या है, जो पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है। ये समस्या तब होती है, जब थायराइड ग्लैंड में जब थायरॉक्सिन हार्मोन कम निकलता है। इस समस्या को वैज्ञानिक भाषा में हाइपोथायरायडिज्म कहा जाता है। इस समस्या में खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। यदि डाइट पर ध्यान न रखा जाए, तो ये समस्या काफी बढ़ सकती है। इसके साथ ही थकान, कमजोरी, सूजन, जोड़ों में दर्द और पीरियड्स में एनियमितता जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं। आज इस लेख में हमआपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, जिससे आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। 

Also Read: धनिया- प्याज के सेवन से थायराइड की समस्या से मिलेगा छुटकारा

थायराइड में फायदेमंद हैं ये चीजें, सेवन करने से होगा आराम

दही और कद्दू के बीज

थायराइड की समस्या को दूर करने और शरीर में थायराइड हार्मोन बढ़ाने के लिए डाइट में जिंक युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों को भी सेवन किया जाना चाहिए। इनकी पूर्ति के लिए आप अपनी डाइट में दही और कद्दू के बीज को शामिल कर सकते हैं।

दूध, पनीर खाएं

थायराइड की समस्या के दौरान शरीर में प्रोटीन और आयोडीन की कमी हो जाती है। वैसे तो शरीर में आयोडीन की कमी होती है, तभी थायराइड की समस्या होती है। इसलिए थायराइड से राहत पाने के लिए डाइट में दूध-पनीर और आयोडीन युक्त नमक का सेवन करें। 

खट्टे फल

डायटीशियन के अनुसार, थायराइड में खट्‌टे फल जैसे संतरा, मौसमी, नाशपाती, बेरीज, जामुन, अनानास, नींबू आदि का सेवन करना चाहिए। ये फल शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा कर थायराइड की समस्या को दूर करने में कारगर होते हैं, साथ ही इनसे शरीर को अन्य फायदे भी मिलते हैं।

Also Read: गर्मियों में संभलकर करें गिलोय का सेवन, हो सकते हैं ये नुकसान

दलिया और ब्राउन राइस

थायराइड की समस्या में थायराइड ग्रंथी को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए शरीर में सेलेनियम का लेवल सही बना रहना चाहिए। इसके लिए डाइट में दलिया और ब्राउन राइस शामिल किया जा सकता है, ये दोनों सेलेनियम के अच्छे स्रोत होते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)