लाइव टीवी

फिटनेस में कम उम्र के खिलाड़ियों को मात देते थे  Sachin Tendulkar, ये है उनका मास्‍टर Fitness Plan

Updated Apr 24, 2018 | 14:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का 45वां जन्‍मदिन है। रिटायरमेंट के बाद भी सचिन तेंदुलकर आज भी उतने ही फिट हैं जितने पहले हुआ करते थे। सचिन के संतुलित खान पान के साथ वह अपनी डेली रुटीन में एक्‍सरसाइज और मेडिटेशन को भी जगह देते हैं। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Sachin Tendulkar

नई द‍िल्‍ली : सचिन तेंदुलकर 24 अप्रैल को 45 साल के हो गए हैं। 5 फुट 5 इंच की हाइट वाले सच‍िन को क्र‍िकेट का भगवान कहा जाता है। यूं तो उनके बारे में हैरान करने वाली कई बाते हैं लेकिन सबसे बड़ी बात है मास्‍टर ब्‍लास्‍टर की फ‍िटनेस, ज‍िसके दम पर उन्‍होंने कई कम उम्र ख‍िलाड़‍ियों को पीछे छोड़ा है। बार-बार चोटिल होने के बाद भी रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड बनाने वाले सचिन तेंदुलकर इन उपलब्धियों के पीछे सेहत और फिटनेस का अहम योगदान है। 

सच‍िन भले ही अब एक्‍टिव क्र‍िकेट से दूर हैं लेकिन अपनी फ‍िटनेस अभी भी बरकरार रखे हुए हैं। बेशक उसका क्रेड‍िट उनकी अनुशासन भरी लाइफ को जाता है और साथ ही उनके फिटनेस रुटीन और डाइट प्‍लान को। मीड‍िया में कई बार सच‍िन ने अपने इस प्‍लान की चर्चा की है क‍ि किस तरह वह अपनी डाइट को बैलेंस्‍ड रखते हैं। अगर आपको लग रहा है कि फ‍िट रहने के लिए सच‍िन ने कई चीजों को खाना छोड़ द‍िया है तो ऐसा बिल्‍कुल नहीं है। बल्‍क‍ि सच‍िन की डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट को पूरी अहमियत मिलती है। 

अगर आप भी सचिन के बड़े फैन हैं और उनके जैसे फ‍िट रहना चाहते हैं तो ये रहा उनका वर्कआउट और डाइट सीक्रेट - 
सचिन भले ही अब फील्‍ड पर एक्‍ट‍िव नहीं हैं लेकिन स्‍पोर्ट्स मैन होने के नाते आज भी अपने खान पान का काफी ख्‍याल रखते हैं। वो अपने खाने में प्रोटीन, फैट और कार्ब को सही मात्रा में अहमियत देते हैं। उनकी डाइट इन चीजों को बैलेंस्‍ड तरीके से लेने के आधार पर प्‍लान होती है। 

Also Read : ये है मंदिरा बेदी की फिट बॉडी का राज, इस डाइट प्लान को करती हैं फॉलो

ब्रेकफास्‍ट में क्‍या खाते हैं 
सचिन मानते हैं कि इंसान का ब्रेकफास्‍ट काफी अहम होना चाहिए इसलिये वो करीब 200 मिली दूध में दल‍िया लेते हैं। अगर उनका मन करे तो वह एक गिलास किशम‍िश मिला पानी भी लेते हैं। साथ में पसंद के अनुसार एक गिलास फ्रेश फ्रूट जूस या फ‍िर कॉफी/चाय भी नाश्‍ते में रहती है। 

वर्कआउट के बाद 
एक्‍सरसाइज के बाद सचिन के रुटीन में 25 ग्राम whey प्रोटीन पाउडर शामिल होता है। इससे बॉडी की जल्‍द रिकवरी में मदद मिलती है। 

Also Read : क्‍यों होती हैं भारतीयों की हड्ड‍ियां कमजोर, सामने आई वजह

लंच में क्‍या होता है शामिल
कहा जाता है क‍ि लंच हमेशा अच्‍छा करना चाहिए जिसमें सलाद और दही भी शामिल हों। तो सच‍िन का दोपहर का खाना भी ऐसा ही होता है। वह  लंच में 3 चपातियां और जैतून के तेल में पकी दाल या मछली खाते हैं। साथ ही वह 100 ग्राम नट्स और बीज लेते हैं। उनके दोपहर के खाने में एक बाउल लो फैट दही और मिक्‍स्‍ड सलाद भी शामिल रहता है। 

स्‍नैक्‍स का मेन्‍यू 
स्‍नैक्‍स तो सभी को पसंद होते हैं और सच‍िन के साथ भी ऐसा है। लेकिन इस दौरान वह फ्राइड फूड या हाई कैलोरी वाली चीजें अवॉइड करते हैं। स्‍नैक्‍स में सचिन को सैंडविच लेना प्र‍िफर करते हैं। ग्रिल्‍ड फिश या फिर लो सॉफ्ट चीज के साथ फ्रूट्स भी उनकी स्‍नैक‍िंग का हिस्‍सा है। 

डिनर में लेते हैं ये चीजें 
सचिन का डिनर भी वैराइटी वाला होता है। हालांकि इसका मेन्‍यू लगभग लंच जैसा होता है, बस इसमें आइटम बदल जाते हैं। 

मेडिटेशन करना नहीं भूलते 
सचिन हर रोज़ खुद के मन को शांत करने के लिये मेडिटेशन करते हैं। सचिन का मानना है कि अगर आपको सफल होना है तो मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत होना पड़ेगा। यानी शरीर को एनर्जी देने वाली डाइट के साथ सच‍िन मन को मजबूत करने पर भी फोकस करते हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।