लाइव टीवी

समोसा या बर्गर में कौन ज्यादा हेल्दी, जानिए यहां पर

Updated Nov 30, 2017 | 00:41 IST | Shivam Pandey

दरअसल दोनों ही जंक फूड हैं और इन्हें खाने से वजन बढ़ने का डर रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
बर्गर और समोसा

नई दिल्ली. समोसा और बर्गर दोनों ही आपके मुंह में पानी ला सकते हैं। लेकिन यदि आप हेल्थ को लेकर संजीदा हैं तो दोनों ही खाने से पहले कई बार सोचेंगे। दरअसल दोनों ही जंक फूड हैं और इन्हें खाने से वजन बढ़ने का डर रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दोनों में से कौन ज्यादा हेल्दी है। 

बर्गर से ज्यादा हेल्दी समोसा
सेंटर फॉर साइंस ऐंड इन्वाइरनमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक समोसा बर्गर से ज्यादा हेल्थी होता है। दूसरे शब्दों में कहें तो समोसा बर्गर के मुकाबले 'कम अनहेल्थी' होता है। दरअसल समोसा में यूज होने वाला मटिरियल फ्रेश  होता है। मैदे से लेकर आलू तक ताजे ही इस्तेमाल किए जाते हैं और इसके अलावा समोसा गर्म तेल से छनकर सीधे आपके प्लेट पर पहुंचता है।

ये भी पढ़ें-लहसुन सेवन के होते हैं इतने लाभ, जानेंगे तो शुरू कर देंगे खाना
खतरनाक है बच्चे के लिए गाय का दूध, जा सकती है जान

ताजे खाने में कोई केमिकल नहीं 
अब बर्गर की बाते करें तो इसे बनाने के लिए प्रिजरवेटिव, ऐसिडिटी रेग्युलेटर, फ्रोजन पैटीज जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल होता है। इसी रिपोर्ट के मुताबिक ताजा बने खाने में ऐसे कोई केमिकल मौजूद नहीं होते हैं, जो अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड में रहते हैं। 

इस वजह से होती हैं ज्यादा मौतें
सीएसई ने 'बॉडी बर्डन' नाम से अपनी यह रिपोर्ट सोमवार को जारी की है। रिपोर्ट्स  में यह बात भी सामने आई है कि भारत में होने वाली कुल मौतों में से 61 फीसदी केवल लाइफस्टाइल और गैर संचारी रोगों (नॉन कम्युनिकेबल डीजीज) की वजह से होती हैं।