लाइव टीवी

Reasons of Lung Cancer : क्या है फेफड़े का कैंसर, किस तरह ये आपके शरीर पर प्रभाव डालता है

Updated Aug 12, 2020 | 10:06 IST

Sanjay Dutt Lung Cancer: बॉलीवुड अभ‍िनेता संजय दत्‍त को लंग कैंसर यानी फेफड़े के कैंसर होने की खबर आ रही है। क्‍या होता है ये कैंसर, जानें इस बारे में व‍िस्‍तार से।

Loading ...
what is lung cancer, लंग कैंसर के बारे में जानें व‍िस्‍तार से
मुख्य बातें
  • फेफड़े के अलावा भी शरीर के अन्य भाग को लंग कैंसर प्रभावित करता है
  • धूम्रपान को फेफड़े के कैंसर का मुख्य कारण माना गया है
  • फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती चरणों में कोई लक्षण नहीं होना असामान्य नहीं है

बॉलीवुड एक्‍टर संजय दत्‍त को लंग कैंसर होने की खबर आने से फैन्‍स स्‍तब्ध हैं। सिगरेट, बीड़ी आदि धुम्रपान की वस्तुओं पर बड़े और मोटे अक्षरों में लिखा होता है कि ये सेहत के लिए हानिकारक है और इससे कैंसर होता है। बावजूद इसके लोग अपनी जान जोखिम में डालते हैं। फेफड़े का कैंसर व्यक्ति का जीवन बर्बाद कर देता है। क्या है फेफड़े का कैंसर, किस तरह से ये आपके शरीर पर प्रभाव डालता है, आइए जानते हैं।  

क्या होता है फेफड़े का कैंसर ?  

फेफड़े के कैंसर को अंग्रेजी में लंग कैंसर कहते हैं। आमतौर पर जो लोग धुम्रपान करते हैं, माना जाता है कि उन्हें लंग कैंसर अधिक होता है। फेफड़े का कैंसर वो होता है जो फेफड़े में होता है। यह कैंसर शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है। हमारे शरीर में दो स्पंजी अंग होते हैं, जो व्यक्ति की सांस लेने पर ऑक्सीजन को शरीर में पहुंचाते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालते हैं। 

लंग कैंसर से शरीर पर होने वाले प्रभाव

  1. लंग यानी फेफड़े का कैंसर आपके शरीर को पूरी तरह से निचोड़ देता है। फेफड़ों का कैंसर सिर्फ आपके फेफड़ों को ही प्रभावित नहीं करता। एक बार जब आपके फेफड़े में ट्यूमर हो जाता है,  तो कैंसर कोशिकाएं टूट सकती हैं और पास में नए ट्यूमर का निर्माण कर सकती हैं। शुरुआत में फेफड़े का कैंसर केवल लंग और श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, लेकिन जैसे-जैसे ये शरीर के एनी भाग में पहुंचता है, शरीर को तकलीफ के सिवाय कुछ नहीं देता। आइए जानते हैं की किस तरह से ये शरीर को प्रभावित करता है।   
  2. श्वसन प्रणाली : फेफड़े में कैंसर की कोशिकाएं विभाजित होकर गुणा करती हैं। वे एक ट्यूमर बनाती हैं। समय के साथ,  नए ट्यूमर फेफड़ों के भीतर या फेफड़ों के आसपास की झिल्ली में बढ़ सकते हैं। फेफड़े के आस-पास की झिल्लियों को फुलेरा कहा जाता है। यह वायुमार्ग और छाती की दीवार में भी फैल सकता है। फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती चरणों में कोई लक्षण नहीं होना असामान्य नहीं है। प्रारंभिक अवस्था में,  फेफड़े का कैंसर आसानी से छाती के एक्स-रे पर नहीं देखा जाता है।  
  3.  परिसंचरण और हृदय प्रणाली (Circulatory and cardiovascular systems) : फेफड़ों से कैंसर की कोशिकाएं रक्तप्रवाह में अपना रास्ता बना सकती हैं। संचार प्रणाली एक तरीका है कि कैंसर फेफड़ों से दूसरे अंगों में फैलता है। यदि आपको खून की खांसी हो रही है, तो हो सकता है कि आपके वायुमार्ग में ट्यूमर से खून बह रहा हो। यदि रक्तस्राव गंभीर है, तो इसे नियंत्रित करने के लिए उपचार उपलब्ध हैं।  
  4. प्रतिरक्षा और उत्सर्जन प्रणाली (Immune and excretory systems) : कैंसर पास के लिम्फ नोड्स में प्रवेश करके फेफड़ों से मेटास्टेसाइज कर सकता है। लसीका प्रणाली में एक बार कोशिकाएं अन्य अंगों तक पहुंच सकती हैं और नए ट्यूमर बना सकती हैं। आपके कॉलरबोन, गर्दन या बगल में गांठ और गांठ लिम्फ नोड्स में कैंसर के कारण हो सकते हैं। फेफड़े के कैंसर से आप गर्दन या चेहरे में सूजन की समस्या भी देख सकते हैं। 
  5. सेंट्रल नर्वस सिस्टम : फेफड़े का कैंसर जब दिमाग में फैलता है, तो आप सिरदर्द और कई समस्या से जूझ सकते हैं। देखने में समस्या, याददाश्त की परेशानी, अंगों का सुस्त होना जैसी अन्य न्यूरोलॉजिकल लक्षण आपको दिख सकते हैं।  

जैसे-जैसे लंग कैंसर आपके शरीर के बाकी हिस्से में पहुंचता है और भी बहुत सी समस्याएं आपको दिखने लगती हैं। शरीर का दुर्बल होना भी एक प्रभाव है, जो फेफड़े के कैंसर के कारण होता है।