लाइव टीवी

सर्दी जुकाम के घरेलू उपचार: गुड़ के साथ इन चीजों को मिलाकर बना काढ़ा पीएं, चुटकियों में मिलेगा आराम

Updated May 14, 2020 | 14:00 IST

Sardi Jukaam ke gharelu upchaar: सर्दी जुकाम आम तौर पर मौसमे में आए बदलाव के कारण भी होता है लेकिन आजकल कोरोना महामारी के कारण इसका डर लोगों में ज्यादा बैठ गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
सर्दी जुकाम के घरेलू उपचार
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कई लोग इससे खासे रुप से डर गए हैं
  • सर्दी जुकाम होने पर लोगों को कोरोना का डर सताने लगता है
  • आज जानते हैं इस आम मौसमी बीमारी के घरेलू व कारगर उपचार के बारे में

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कई लोग इससे खासे रुप से डर गए हैं। उन्हें किसी भी प्रकार के इनमें से लक्षण दिखने लगते हैं उन्हें इस बात का डर सताने लगता है को कि कहीं कोरोना का शिकार तो वे नहीं हो गए हैं। कोरोना वायरस बीमारी के आम लक्षणों में खांसी, जुकाम नाक बहना और बुखार इत्यादि होता है। आजकल हर कोई इन लक्षणों से अपने आप को बचाना चाह रहे हैं। जिस तरह से हजारों लाखों की संख्या में ये वायरस लोगों की जानें ले रहा है ऐसे में लोगों का अपने स्वास्थ्य के प्रति एहतियात बरतना लाजिमी है।

दूसरी बात ये भी है कि मौसम में भी बदलाव हो रहे हैं तो ऐसे में भी सर्दी और जुकाम के लक्षण आम तौर पर दिखने लग जाते हैं। ऐसे में आपको डरने की जरुरत नहीं है। सबसे पहली बात कि आपको ये बात अपने मन मस्तिष्क में बैठा लेनी चाहिए कि हर सर्दी व जुकाम कोरोना ही नहीं होता है। कुछ-कुछ ये बीमारियां सीजनल भी होती हैं ऐसे में पैनिक होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है और सावधानी बरतते हुए इसे उपचार करना चाहिए। आज हम आपको सर्द व जुकाम के लिए घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे जिसे घर पर तैयार करना बेहद आसान है व ये बेहद कारगर भी है।

गले में दर्द से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी से गरारा करने की परंपरा बेहद पुरानी है और ये बेहद कारगर भी होती है। आप गले के दर्द से राहत पाने के लिए इसे भी आजमा सकते हैं। इसके अलावा आप अदरक, काली मिर्च, तुलसी और गुड़ मिला कर काढ़ा बना कर इसका सेवन कर सकते हैं जो आपको सर्दी व जुकाम से फौरन राहत दिलाएगा।

अगर आपको सर्दी जुकाम के साथ-साथ गले में दर्द की समस्या भी है तो आपको घर का बना हुआ काढ़ा पीना चाहिए ये आपको चुटकियों में आराम दिलाएगा। जानते हैं कैसे बना सकते हैं ये काढ़ा-

कैसे बनाएं काढ़ा
इसके लिए अदरक, काली मिर्च और तुलसी को कूट कर गर्म पानी में उबालें इसके बाद इसमें थोड़ा गुड़ मिला दें अब इस मिक्सचर को अच्छी तरह से चलाएं जब तक कि गुड़ उसमें मिक्स ना हो जाए। अब इस काढ़े को आप जितना गर्म हो सकता है पीएं। गर्म-गर्म काढ़ा पीने से इसका फायदा तुरंत मिलता है। ध्यान रहे कि इतना भी गर्म ना हो कि आपकी जीभ ही जल जाए जितना आप सहन कर सकते हैं उतान ही गर्म सेवन करें। हॉटपॉट में इस काढ़े को रख दें और दिनभर में दो से तीन बार इसका सेवन करें इससे आपको फौरन राहत दिखना शुरू हो जाएगा। 

इलायची और शहद का काढ़ा
इलायची और शहद का काढ़ा बनाना बेहद आसान है। सर्दी-जुकाम के अलावा यह दिल की बीमारी का भी खतरा कम करता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो कप पानी धीमी आंच पर रखें। उसके बाद इसमें आधा चम्मच इलायची पाउडर मिलाकर उबाल लें। थोड़ी देर तक इसे उबालने के बाद आप एक कप में काढे को रखें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसके बाद आप इसे पी सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)