लाइव टीवी

Saunf Benefits: पुरुषों के लिए फायदेमंद है सौंफ का दूध, शरीर की कमजोरी होगी दूर

Updated Jul 25, 2022 | 14:25 IST

Saunf Benefits: अक्सर लोग खाना खाने के बाद सौंफ को खाना पसंद करते हैं। दरअसल, सौंफ को माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाया जाता है, लेकिन इसके सेवन से पुरुषों को कई तरह के फायदे मिलते हैं। 

Loading ...
Saunf Benefits
मुख्य बातें
  • सौंफ यौन स्वास्थ्य को बनाए बेहतर
  • आंखों की रोशनी को बढ़ाए सौंफ
  • याद्दाश्त बढ़ाने में भी है फायदेमंद

Saunf Benefits: सौंफ मुख्य रूप से माउथ फ्रेशनर के तौर पर खाई जाती है, हालांकि इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। भारतीय रसोई में पाया जाने वाली ये एक मुख्य सामग्री है। पुरुषों के लिए ये विशेष लाभदायक मानी जाती है। दरअसल, सौंफ में कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, आयरन, सेलेनियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज तत्व शामिल होते हैं, जो स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, सौंफ को पाचन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं पुरुषों को सौंफ खाने से मिलने वाले कुछ कमाल के फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं-

पुरुषों के लिए सौंफ के फायदे

यौन स्वास्थ्य को बनाए बेहतर

सौंफ के सेवन से पुरुषों का यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है। दरअसल, बढ़ती उम्र के साथ पुरुषों में अक्सर इंफर्टिलिटी की समस्या देखने को मिलती है, जिसकी एक वजह यौन स्वास्थ्य का बेहतर न होना होता है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच सौंफ के बीज डालें और पी लें। सौंफ का सेवन करने से यौन स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से राहत पाई जा सकती है।

Also Read: लंबे समय तक बैठकर काम करने वालों को होती हैं ये गंभीर बीमारियां, दिमाग पर हो सकता है असर

स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने तो सौंफ के सेवन से स्मरण शक्ति को बढ़ाने में भी फायदा मिलता है। दरअसल, सौंफ में कई ऐसे गुण होते हैं, जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं और दिमाग की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं। ऐसे में खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन किया जा सकता है। 

Also Read: Restless Syndrome: आपको भी है बैठकर पैर हिलाने की आदत, तो हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

आंखों की रोशनी बढ़ाए

सौंफ को खाने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। सौंफ में कई तरह के विटामिन्स और पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर कर आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार होते हैं। ऐसे में रोज सौंफ का सेवन किया जा सकता है। आप चाहे तो इसे मिश्री के साथ भी खा सकते हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)