लाइव टीवी

Ginger Tea: गर्मी में ज्‍यादा अदरक वाली चाय बिगाड़ सकती है सेहत, ऐसे लोग दूर ही रहें तो ही बेहतर 

Updated Apr 06, 2019 | 11:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Adrak wali chai ke nuksan : अगर आप आवश्यकता से अधिक अदरक का सेवन करते हैं तो आपके पेट में एसिड जमा होने लगता है जिससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Ginger Tea

Side effects of ginger tea: मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन चाय पीने वालों की संख्या कभी कम नहीं होती है। बात चाय की हो और अदरक का जिक्र न हो तो यह भी कोई बात हुई। अदरक के बिना चाय की कल्पना भी नहीं की जा सकती। चाय के अलावा हम भोजन में भी अदरक का इस्तेमाल करते हैं। 

वैसे तो अदरक में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है कि चाय में अधिक अदरक का सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। वे लोग जिन्‍हें रक्‍त विकार है उनके लिये अदरक जहर के समान है। यही गर्भावस्था के आखिरी तिमाही में अदरक की चाय का सेवन नहीं करना चाहिये। इससे प्रीमेच्योर डिलीवरी का खतरा हो सकता है। अब आइये जानते हैं अदरक की चाय पीने के क्‍या नुकसान हो सकते हैं। 

अदरक वाली चाय बिगाड़ सकती है आपकी सेहत

कब्ज
अगर आप आवश्यकता से अधिक अदरक का सेवन करते हैं तो आपके पेट में एसिड जमा होने लगता है जिससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती है।

रक्तचाप
आपका रक्तचाप कम है तो अदरक का सेवन करने से आपका रक्त पतला हो सकता है जिसके कारण आपका ब्लडप्रेशर पहले से घट सकता है।

शुगर
अधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल नीचे गिर सकता है जिसके कारण हाइपो ग्लाइसीमिया की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

नींद की समस्या
वैसे तो लोग एक्टिव रहने के लिए चाय पीते हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रात में सोने से पहले चाय पीने से आपकी नींद गायब हो सकती है।

जलन 
वास्तव में अदरक एसिडिक प्रकृति का होता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपके सीने में जलन हो सकती है और आपका हाजमा भी खराब हो सकता है।

पेट दर्द
प्रेगनेंसी में अदरक का अधिक मात्रा में सेवन करने से गर्भवती महिलाओं के पेट में दर्द हो सकता है।
 

कितनी मात्रा में अदरक का सेवन करना चाहिए
यदि आपका पाचन खराब है तो 1.2 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन न करें। मोटापा और वजन घटाने के लिए 1 ग्राम से अधिक अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को ढाई ग्राम से अधिक अदरक नहीं खाना चाहिए।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।