लाइव टीवी

क्या आपको भी है ऊपर से नमक खाने की आदत? जानें अधिक मात्रा में नमक खाने के नुकसान

Updated Mar 29, 2022 | 15:01 IST

Salt Side Effects for Body: नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैँ। इसके अलावा अगर आपको ऊपर से नमक खाने की आदत है, तो यह भी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए भूलकर भी तरह की आदत को न अपनाएं।

Loading ...
Too much Salt Side Effects
मुख्य बातें
  • ऊपर से नमक खाने से बढ़ सकती है हार्ट अटैक होने की समस्या
  • अधिक मात्रा में नमक खाने से हो सकती है हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी
  • ज्यादा मात्रा में नमक खाने से हो सकता है स्ट्रोक का खतरा

Salt Side Effects for Health : नमक के बिना खाने का स्वाद फीका हो जाता है। वहीं, हेल्दी रहने के लिए नमक जरूरी भी है। लेकिन कई लोग नमक को गलत तरीके से खाते हैं, जिसकी वजह से इससे शरीर को नुकसान भी हो सकता है। जी हां, नमक से भी आपके शरीर को नुकसान होता है। दरअसस, हम में से कई लोग खाने में नमक कम होने की वजह से उसके ऊपर से नमक डाल देते हैं। वहीं, कुछ लोगों को ऊपर से नमक खाने की आदत होती है, चाहे खाने में नमक सही हो या कम हो। यह आदत या तरीका आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। इससे शरीर में कई तरह की बीमारियां घर कर सकती हैं। इसलिए कभी भी खाने में ऊपर से नमक नहीं लेना चाहिए।

ज्यादा नमक खाने के नुकसान

दिल के लिए खतरनाक  - ऊपर से नमक खाने वालों को दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ता है। यह बात डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में सामने आई है। वहीं, कई रिसर्च में बताया गया है कि अगर आप ऊपर से या फिर अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, तो इससे हार्ट डिजीज होने की संभावना बढ़ती है। साथ ही कई व्यक्तियों में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ता है। इसलिए अगर आपमें ऊपर से नमक खाने की आदत है, तो इसे आज से ही छोड़ दें।

फिट रहने के लिए रोजाना करें ये केवल दो आसन, बीमारियां रहेंगी हमेशा के लिए होगी दूर

स्ट्रोक का रहता है  खतरा - इन दिनों हम में से कई लोग जंकफूड्स और रेडी-टू ईट फूड्स खाना पसंद करते हैं। इस तरह के फूड्स में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। साथ ही कई अन्य बीमारियां होने की संभावना रहती है।

Ginger for Weight Loss : चर्बी को मोम की तरह पिघला सकता है अदरक, इन 2 तरीकों से करें सेवन

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी - ऊपर से नमक खाने वालों को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी होने की संभावना होती है। वहीं, अधिक मात्रा में नमक खाने वालों को भी यह समस्या हो सकती है। साथ ही इसका असर आपके दिल और दिमाग पर भी पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि ऊपर से नमक का सेवन न करें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)