लाइव टीवी

Side Effects Of Lemon: मोटापा कम करने के चक्‍कर में खाते हैं ज्‍यादा नींबू, तो झेलिए इसके ये 5 नुकसान

Updated Jul 02, 2018 | 15:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Side Effects Of Lemon Neembu ke nuksaan: किसी भी चीज की अधिकता हमेशा नुकसानदायक होती है। जो लोग ज्‍यादा नींबू खाते हैं, उन्‍हें इसकी वजह से काफी सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। नींबू बहुत एसिडिक होता है इसलिए इसके अधिक सेवन से आपको एसिडिटी भी हो सकती है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Side Effects Of Lemon

नई दिल्‍ली: खट्टा खाने के शौकीन लोगों को नींबू खाना बेहद पसंद होता है। ऐसे ही वे लोग भी हैं जो मोटापा कम करने के चक्‍कर में दिन की शुरुआत रोज सुबह नींबू पानी पी कर करते हैं। यदि आप सोंचते हैं कि ज्‍यादा नींबू के सेवन से आपकी सेहत दुरुस्‍त रहेगी तो आप पूरी तरह से गलत हैं। किसी भी चीज की अधिकता हमेशा नुकसानदायक होती है। 

जो लोग ज्‍यादा नींबू खाते हैं, उन्‍हें इसकी वजह से काफी सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इसके ज्‍यादा सेवन से शरीर में Vitamin C का ओवरडोज हो सकता है। नींबू बहुत एसिडिक होता है इसलिए इसके अधिक सेवन से आपको एसिडिटी भी हो सकती है। 

वे लोग जो रोज नींबू पानी का सेवन करते हैं, उन्‍हें दिन में 2 कप से ज्‍यादा नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। आइये जानते हैं नींबू का अधिक सेवन करने से शरीर को क्‍या साइड इफेक्‍ट हो सकते हैं-  

Also read: Weight Loss Tips :1 दिन में आसानी से घटेगा 1 किलो वजन, करें बस ये काम

नींबू का अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान 

1. दांत में ठंडा-गरम लगना 
यदि आपको नींबू खाना बेहद पसंद है और आप इसका ज्‍यादा सेवन करते हैं तो आपके दांतों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। नींबू में सिट्रस एसिड होता है जो दांतों में लगने से उसकी कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आप नींबू पानी का सेवन करना चाहते हैं तो इसे स्‍ट्रा से पिएं। 
 

2. सीने में जलन होना 
जिन लोगों को एसिडिटी की समस्‍या है उनके लिए नींबू का ज्‍यादा सेवन जहर है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें पहले से ही एसिड होता है जो आपको सीने की जलन दे सकता है। 

Also read: मोटापा बढ़ाने से पेट खराब करने तक, आम खाने के ये हैं 5 बड़े नुकसान

3. हड्ड‍ियां हो सकती हैं कमजोर 
नींबू के ज्‍यादा सेवन से आपकी हड्ड‍ियां कमजोर हो सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें ढेर सारा सिट्रस एसिड होता है। नींबू का सेवन बहुत ही सोच-समझ कर करना चाहिए। 

4. शरीर में हो जाती है पानी की कमी 
यदि आप नींबू पानी का सेवन बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए पीते हैं तो इसका सेवन कम कर दें। इसका अधिक सेवन शरीर से जरूरी पोषक तत्वों को सोख लेता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।  
 

5. किडनी स्‍टोन की समस्‍या 
नींबू अम्लीय होने के साथ-साथ ऑक्‍सलेट लेवल में भी ज्‍यादा होता है, जिससे यह शरीर में जा कर क्रिस्‍टल बन सकता है। यह क्रिस्‍टलाइज्‍ड ऑक्‍सलेट, आपकी किडनियों में जा कर स्‍टोन बनाता है। 

तो इस वजह से जब भी नींबू का सेवन करें, उसकी मात्रा को ध्‍यान में जरूर रखें। ऐसा न करने से आपके शरीर को ये नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।