लाइव टीवी

ऑफिस के लिए हेल्दी और एनेर्जेटिक स्नैक्स की है तलाश, तो ये हैं ऑप्शन्स

Updated Sep 14, 2019 | 08:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

ऑफिस में आप एनर्जेटिक बने रहना चाहते हैं तो आपको कुछ छोटे और हेल्दी स्नैक्स जरूर लेना चाहिए। ये स्नैक्स आपकी मेमोरी बूस्ट करने और वेट को मैनेज करने में भी सहायक होते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Healthy Snacks
मुख्य बातें
  • मुठ्ठी भर बादाम आपके दिमाग को तेज करता है
  • चना कैलोरी में कम और फाइबर से भरा होता है
  • मुरमुरे पेट भरने के साथ मुंह का जायका भी बनाएंगे

कई बार ऐसा होता है जब आप ऑफिस में होते हैं तो आपको कुछ हल्का-फुल्का खाने का मन होता है। ये आपके शरीर की छोटी भूख होती हैं, जिसे शांत न किया जाए तो ये आपके अंदर आलस, थकान या चिड़चिड़ापन के साथ नींद का कारण बनती है। कई बार ये आपकी मेमोरी को भी इफेक्ट करती है।

ऐसे में आपके पास ऐसे छोटे और हेल्दी स्नैक्स होने चाहिए जो आपकी भूख को भी शांत करें और आपको तले भूने-मसालेदार स्नैक्स खाने से बचाए। कुछ स्नैक्स ऐसे हैं जिन्हें आपको अपने ऑफिस में जरूर ले जाना चाहिए क्योंकि ये आपकी छोटी भूख को खत्म कर आपको एनर्जेटिक, हेल्दी और एक्टिव बनाते हैं।

आपके ऑफिस स्नैक्स में इन चीजों का होना जरूरी है

भुना हुआ चना : अपने कार्यालय डेस्क में भुना हुआ चना रखना शुरू करें। आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देगा जो आपके काम की गुणवत्ता को बढ़ाने में सहायक होगा। इसमें महत्वपूर्ण विटामिन जैसे थियामिन और खनिज जैसे मैग्नीशियम शामिल हैं। यह फाइबर से भरा और कैलोरी में कम है, इसलिए ये आपके पेट को भी भरेगा और वेट को भी नहीं बढ़ने देगा। फाइबर अधिक होने के कारण पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

विटामिन सी और आयरन रिच फ्रूट्स : खजूर, संतरा, सेब या स्ट्रॉबेरीज जैसे फ्रूट को आपने साथ ऑफिस जरूर ले जाएं। ये फ्रूट्स न केवल आपके पेट को भरेंगे बल्कि कई बीमारियों से भी बचाएंगे। विटामिन सी सर्दी-जुकाम से आपको बचाएगा,क्योंकि ऑफिस में ये फैलने का खतरा ज्यादा होता है। वहीं आयरन आपको अंदर से शक्ति देगा और मूड बेहतर रखेगा। ये कैलोरी में कम होते हैं इसलिए वेट भी कम रहेगा।

मुट्ठी भर बादाम : हमेशा अपने ऑफिस के दराज में बादाम का एक पैकेट रखें। नट्स और बीजों में अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता है। बादाम याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि विटामिन ई होता है। बादाम भी ऊर्जा से भरे होते हैं, कभी भी अगर आपको भूख लगती है तो आप इसे खाने से बिलकुल कोताही न करें।

मुरमुरे : यदि आप हल्का नाश्ता और कुछ ऐसा चाहते हैं जिसे आपके मुंह का जायका भी चटपटा हो जाए और सेहत के लिए भी अच्छा होतो मुरमुरे का विकल्प सबसे अच्छा होगा। इसमें कैलोरी और वसा बहुत कम है। इस स्नैक का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें कुछ प्याज, टमाटर और खीरे डाल सकते हैं।

इन हेल्दी स्नैक्स को अपने ऑफिस में रखना शुरू कर दें। इससे आपका हेल्थ ही नहीं दिमाग भी कूल रहेगा।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।