लाइव टीवी

इस बीमारी से जूझ रही हैं सोनम, कंट्रोल करने के लिये लेना पड़ता है इंजेक्‍शन 

Updated May 05, 2018 | 14:30 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

फिटनेस को लेकर हमेशा एक्‍टिव रहने वाली सोनम कपूर को टाइप 1 डायबिटीज है। यह बीमारी उन्‍हें बचपन में 17 साल की उम्र में हुई। इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिये सोनम क्‍या-क्‍या करती हैं, जरूर पढ़ें। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
Sonam Kapoor

नई दिल्‍ली: इन दिनों सोनम कपूर की शादी की चर्चा मीडिया भर में फैल चुकी है। सोनम और आनंद अहूजा 8 मई को शादी कर रहे हैं। इस बीच सोनम कपूर की सेहत को लेकर एक जानकारी सामने आई है जिसे सुन कर सोनम के फैंस को दुख हो सकता है। सोनम फिटनेस को लेकर कितनी अलर्ट हैं ये तो हम सभी जानते हैं मगर उन्‍हें डायबिटीज भी है, ये बहुत कम लोग जानते हैं। 

सोनम कपूर एक फैशनेबल एक्‍ट्रेस हैं और फिटनेस फ्रीक भी। इनकी फिटनेस को देख कर अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता कि इनको टाइप-1 डायबिटीज है। healthyworld.in.के मुताबिक सोनम को 17 साल की आयु में यह बीमारी हुई थी। 

अपनी इस बीमारी को कंट्रोल करने के लिये सोनम को इंसुलिन लेना पड़ता है। यही नहीं वह इसे नियमित योग, एक्‍सरसाइज और हेल्‍दी डाइट से पूरा कंट्रोल करती हैं। टाइप-1 डायबिटीज की बीमारी में पर्याप्‍त इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता, जिससे खून में ब्‍लड शुगर लेवल बढ़ जाती है। 

Also read: ये हैं मधुमेह होने के बड़े कारण

टाइप 1 डायबिटीज़ किसे होती है 
यह बीमारी बचपन में किसी को भी हो सकती है। लेकिन यह अक्‍सर 6 से 18 साल की उम्र वाले बच्‍चों को ज्‍यादा होती है। भारत में टाइप 1 डायबिटीज से बहुत ही कम लोग पीडित हैं, जिसमें भारत में 1% से 2% तक लोगों को ही यह बीमारी है। 

टाइप 1 डायबिटीज़ के लक्षण 

  • बार-बार पेशाब लगना 
  • शरीर में पानी की कमी होने की वजह से बार-बार प्‍यास लगना 
  • दिल की धड़कनों का बढना
  • तेजी से वजन कम होना 
  • भूख बढ़ना 
  • बहुत ज्यादा थकावट महूस करना

टाइप 1 मधुमेह का इलाज
खून में ब्‍लड शुगर के लेवल को मेंटेन करने के लिये नियमित इन्सुलिन इंजेक्शन लेना पड़ता है। इसके साथ ही सही प्रकार का आहार और नियमित व्‍यायाम तथा योग करना चाहिये।

Also read: Sex के बाद आ सकता है हार्ट अटैक, जानें कैसे मर्दों को है खतरा

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।