लाइव टीवी

ORS In Pregnancy: क्या गर्भावस्था में भी पिया जा सकता है ORS का घोल, जानें यहां

Updated Jul 16, 2022 | 07:31 IST

ORS In Pregnancy: गर्भावस्था के शुरुआती तीन महीनों में महिलाओं को सुबह के वक्त कमजोरी और थकान के साथ-साथ उल्टी का मन भी होता है। अगर महिला को लगातार उल्टी हो रही है, तो ऐसे में उसके शरीर में पानी की कमी के साथ-साथ जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स की भी कमी हो सकती है, जिसकी पूर्ति के लिए ORS का घोल पिया जा सकता है। 

Loading ...
Pregnancy
मुख्य बातें
  • ORS के घोल से पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की होती है पूर्ति
  • घर पर भी नमक और चीनी से बनाया जा सकता है ये घोल
  • इस घोल को पीने से शरीर की थकान और कमजोरी भी होती है दूर

ORS In Pregnancy: गर्भावस्था में हर महिला को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है। गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार और ऐसा खाना खाने की सलाह दी जाती है, जिससे उनके शरीर में पोषक तत्वों के साथ-साथ पानी की भी कमी न हो। दरअसल, गर्भावस्था के शुरुआती चरण में उल्टी-दस्त होने की समस्या की वजह से महिलाओं में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकते है। ऐसे में होने वाली मां और बच्चे दोनों की स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में ओआरएस का घोल पिया जा सकता है, जो निर्जलीकरण को दूर कर सकता है। हालांकि, यहां एक सवाल ये है कि क्या गर्भवती महिलाएं ओआरएस का घोल पी सकती हैं या नहीं, तो चलिए आपको बताते हैं। 

गर्भावस्था में ORS का घोल पिएं या नहीं, जानिए यहां

गर्भवती को ORS घोल पीना चाहिए या नहीं?

प्रेग्नेंसी के शुरुआती तीन महीनों में महिलाओं को उल्टी की शिकायत रहती है, खासकर सुबह के वक्त। ऐसे में उल्टी की वजह से महिलाओं के शरीर में जरूरी मात्रा में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स में कमी हो जाती है, जिस वजह से महिलाओं को अधिक मात्रा में पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत होती है। ऐसे में ORS का घोल पीना गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है। 

Also Read: Pregnancy Diet Chart गर्भावस्था में खाने का रखना चाहिए खास ख्याल, महिलाएं डाइट में शामिल करें ये चीजें

क्या होता है ओआरएस घोल

ओआरएस साफ पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स का एक संयोजन है, जो शरीर में पानी की पूर्ति तो करता ही है, साथ ही जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को भी पूरा करता है। ऐसे में यदि किसी महिला को उल्टियों का शिकायत हो तो इन जरूरी तत्वों की पूर्ति के लिए ओआरएस के घोल का सेवन करते रहना चाहिए। 

Also Read: Symptoms of Arthritis जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, तो आपको हो सकता है आर्थराइटिस, ऐसे में न करें ये काम

कैसे काम करता है ओआरएस घोल?

दरअसल, जब किसी को डायरिया जैसी समस्या होती है, जो इसमें सबसे पहले शरीर का पानी निकलता है, सात ही इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है, जिससे शरीर में थकान, कमजोरी और सुस्ती का अनुभव होता है। ऐसे में एनर्जी ड्रिंक लेने के बजाय नमक व चीनी का घोल पीने की सलाह दी जाती है। वास्तव में ओआरएस भी नमक और चीनी का घोल ही होता है, जो बाजार में आसानी से उपलब्ध है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)