लाइव टीवी

इस गर्मी कहीं आप भी न हो जाए बीमार, स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये उपाय

Updated Apr 14, 2020 | 17:59 IST

गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। अगर आप सेहत के साथ थोड़ी भी लापरवाही करते हैं, तो बीमारी के चपेट में आसानी से आ सकते हैं। ऐसे में कुछ सावधानी जरूर बरतें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
summer precautions
मुख्य बातें
  • गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है।
  • इन बीमारियों से बचने के लिए खास सावधानी बरतने की आवश्यकता है।
  • गर्मी में खुद को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मी में अक्सर लोग फूड प्वायजनिंग, पानी की कमी, गैस्ट्रो एंट्राइटिस, यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शंस जैसी बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक इस मौसम में अपनी सेहत को लेकर अधिक सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे में खान पान से लेकर साफ- सफाई तक पर ध्यान दिया जाना चाहिए। कई बार साफ-सफाई नहीं होने की वजह आप संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। वहीं इन बीमारियों से बचने के लिए लोगों को खास सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

इस मौसम में गर्मी को मात देने के लिए कुछ खास टिप्स -

खुद को रखें हाइड्रेट

शरीर अच्छी तरह से काम करें इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि बॉडी को हाइड्रेट रखें। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, वैसे-वैसे आपके शरीर से अधिक पसीना आता है, जो आपके शरीर से ऊर्जा के स्तर और इलेक्ट्रोलाइट्स को भी कम करता है। ऐसे में तरबूज, नींबू, कीवी, आदि जैसे फलो को जूस पिएं। अगर आप चाहे तो नींबू पानी बनाकर भी पी सकते हैं।

नियमित खाएं, लेकिन लाइट

अधिक गर्मी होने की वजह से भूख नहीं लगती है। लेकिन यह आपके लिए जरूरी है कि नियमित तौर पर खाते रहें, क्योंकि आपके शरीर को गर्मी से लड़ने और आपको स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। गर्मियों में आप लाइट खाने के लिए हरी सब्जियों का सहारा ले सकते हैं, जैसे खीरा, ककड़ी, लौकी आदि खा सकते हैं। गर्मी में अंडा, मीट जैसी चीजों का सेवन करने से बचे।

ठंडे पानी से नहाए
गर्मी में ठंडे पानी से नहाए, इससे आप खुद को रिफ्रेश महसूस करेंगे। इसके अलावा सोने से पहले ठंडे पानी से पैर-हाथ और चेहरे को साफ करें, इससे आपको नींद अच्छी आएगी। ऐसा कहा जाता है कि शरीर के तापमान को कम करने के लिए गर्दन के पास आइस पैक लगाना फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप खुद को गीले तौलिय से भी पोछ सकते हैं।

जरूरी लाइटों को रखें ऑन
कमरे में अधिक रौशनी के बजाय कम लाइट जलाएं, इससे कमरे का तापमान नॉर्मल रहेगा। इसलिए जितनी हो सके उतनी लाइट बंद करें और केवल उसी का उपयोग करें जिसकी आपको आवश्यकता है। इसके अलावा अगर घर में तेज रौशनी आती हो तो पर्दा लगा लें।

अधिक से अधिक रहें घर में
गर्मी में तापमान दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है, ऐसे में खुद को धूप से बचाएं। यह बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आप धूप में निकलते हैं तो बीमार पड़ सकते हैं। अगर आपको वॉक पर जाना पसंद है, तो सुबह-सुबह जाएं या फिर शाम होने पर बाहर निकलें।

गर्मी में पहने ढीले कपड़े
गर्मी में ढीले और कंफर्टेबल कपड़े पहने, इसके आपके शरीर को आराम मिलेगा। इसके अलावा ढीले कपड़े पहनने से शरीर में हवा का संचलन होता रहेगा। इस दौरान सिंथेटिक कपड़े और ट्राउजर्स पैंट का कम इस्तेमाल करें। 
 
अधिक एक्सरसाइज करने से बचे
फिजिकल एक्सरसाइज बेहद जरूरी है, लेकिन गर्मी के मौसम में अधिक वर्कआउट करने से बचे। आपको एक्टिव रखने के लिए आपके ऊर्जा स्तर की आवश्यकता है। बाहर वर्कआउट करने के बजाय आप घर पर ही वर्कआउट करें और इस दौरान खुद को हाइड्रेट करते रहें।