लाइव टीवी

गर्मियों में हेल्दी रहने के जरूरी फंडे को समझिए, बीमारियो से बचाव के लिये ये सावधानियां है जरूरी   

Updated Apr 29, 2019 | 13:42 IST |

Summer Health Tips: गर्मियों में आपको अपने शरीर को हर हाल में ठंडा रखना जरूरी होता है। इसके साथ ही आपको खानपान इस प्रकार का रखना चाहिए जो आपके लिए मौसम के लिहाज से सेहतमंद हो।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspThinkstock
Summer Health Tips

नई दिल्ली:  हमारे देश में मुख्त तौर पर तीन मौसम होते है- गर्मी,बरसात और जाड़ा। हर मौसम में आपको अलग अलग जीवन-शैली-खानपान का चुनाव करना होता है। मौसम में बदलाव के साथ हमें अपने खानपान के साथ कुछ सावधानियों को भी बरतना होता है। इससे शरीर का तालमेल बदलते हुए मौसम के साथ सही हो जाता है और आप बदलते हुए मौसम में भी सेहतमंद बने रहते है। याद रहे मौसम के मुताबिक अगर आपको ढालना है तो जीवन शैली और खानपान का खास ख्याल रखना होगा।

गर्मियों में इन बातों का रखें खास ख्याल 

  1. गर्मियों में शरीर को गर्मी से बचाने के लिए कूलर, एसी आदि का इस्तेमाल करे।
  2. दिन में दो बार ठंडे पानी से नहाए इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा।
  3. ताजे फलों का जूस पिए इससे आप तरोताजा रहेंगे।
  4. कोल्ड ड्रिंक, अल्कोहल और कॉफी का सेवन कम करे ।
  5. लस्सी,छाछ, बेल का शर्बत,शिकंजी,नारियल पानी का सेवन करे।
  6. धूप में ज्यादा देर तक बाहर नहीं रहे।
  7. धूप में निकलना मजबूरी हो तो पूरी सावधानी बरते। 
  8. फ्रिज की बजाय मिट्टी के घड़े में रखे पानी का सेवन करे।

घ्यान रहे कि इस मौसम में अस्सी फीसदी मामले फूड प्वाजनिंग और डिहाइड्रेशन के होते है इसलिए शरीर में आप पानी की कमी बिल्कुल नहीं होने दे। सर्दियों की तुलना में डायरियां के मामले ज्यादा होते है इसलिए खानपान में भरपूर सावधानी बरते। एक और सावधानी आपको बरतनी जरूरी है और वो ये कि सर्दियों में भोजन गर्मियों की तुलना में जल्दी पचता है इसलिए गर्मियों में आप भोजन उस लिहाज से करे ताकि कैलरी का इनटेक कम हो। 

सर्दियो में पाचन क्षमता को कुदरती सपोर्ट मिलता है लेकिन गर्मी के मौसम में ऐसा नही होता है इसलिए आपको खानपान में काफी संतुलित होना चाहिए। खाद्य पदार्थों पर कम और पेय पदार्थों पर ज्यादा निर्भरता आपको इस मौसम में स्वस्थ रहने में अहम भूमिका निभाती है। गर्मियों में तापमान ज्यादा रहता है जिससे पसीना अधिक होता है और शरीर में पानी कमी होती है इसलिए आपको एक निश्चित अंतराल पर तीन से चार लीटर पानी पानी चाहिए। शरीर को ठंडा रखें और खानपान को संतुलित तो फिर बीमार पड़ने की नौबत नहीं आएगी।