लाइव टीवी

गर्मियों के मौसम में लू से बचने के लिए करें इन देसी ड्रिंक्स का सेवन, जानें बनाने की विधि

Updated Apr 23, 2019 | 14:56 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

गर्मियों के मौसम में खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। गर्मियों में लू से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा ठंडी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए और अधिक पानी का सेवन करना चाहिए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Summer Drinks to beat the Heat stroke in hindi

गर्मी का मौसम आते ही बीमारियां शुरू होने लग जाती है। ऐसे में शरीर को खास ख्याल की जरूरत होती है। गर्मी में सबसे ज्यादा डर लू लगने का होता है, क्योंकि शरीर को लू लग जाएं तो उसका सीधा असर प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता और साथ ही उल्टी दोस्त होने का खतरा बढ़ जाता है।  जिसकी वजह से शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है। जब शरीर में पौष्टिक तत्व नष्ट होने लगते है तो शरीर में काम करने की क्षमता भी नहीं बचती। इसलिए गर्मियों में हमे अपने खान-पान का ख्यास ख्याल रखना चाहिए। गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा जूस व पानी पिएं और बाहर के तले-भुने खाने से खुद को बचाकर रखें। 

गर्मियों में फल और सलाद का अधिक से अधिक सेवन करें। इस मौसम में जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम ही खाना खाएं। थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिए और ठंडे जूस का अधिक सेवन करें। इस खबर के जरिए हम आपको कुछ ऐसी घरेलू ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिनसे आप गर्मी में पड़ने वाले लू से भी बच सकते है और जो आपके शरीर की  ऊर्जा को भी बढ़ाएगी। 

'लू' से बचने के लिए गर्मियों में करें इन ड्रिंक्स का सेवन

1) पुदीने का जूस
गर्मी में आप पुदीने के जूस का भी सेवन कर सकते है। पुदीना शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है। ये शरीर को ठंडक पहुंचाता है और गैस की समस्या को भी दूर रखता है।

2) छाछ
गर्मियों के मौसम में खाने के साथ छाछ पीने का अलग ही मजा है।  यह स्वाद के साथ-साथ गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन और कब्ज की समस्या से भी बचाती है। 

3) नींबू पानी 
गर्मियों के मौसम में नींबू पानी बेहद फायदेमंद होता है यह शरीर को बीमारियों से बचाता है साथ ही यह शरीर को हाइड्रेट भी रखता है इसलिए गर्मियों में नींबू पानी पीना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है।

4) प्याज का रस
लू से बचने के लिए गर्मियों में प्याज का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। आप प्याज के जूस में थोड़ा से शहर मिलाकर पी भी सकते हैं।

5) आम पना
आम पना गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाता है । साथ ही शरीर की थकान को भी  दूर करता है।  

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।