लाइव टीवी

Summer Diet: बच्चे की डाइट में शामिल करें ये पांच फूड्स, गर्मी में नहीं होगी डिहाइड्रेशन की परेशानी

Updated Jun 11, 2022 | 16:30 IST

Summer Food For Child: गर्मी के मौसम में बच्चों की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। गर्मी की वजह से बच्चों को उल्टी-दस्त और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती हैं। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए बच्चों की डाइट में सुधार किया जाना चाहिए, ताकि बच्चे स्वस्थ रहें।

Loading ...
Summer Food
मुख्य बातें
  • स्वस्थ रखने के लिए मौसमी फलों को डाइट में करें शामिल
  • पानी की पूर्ति के लिए पिलाएं नारियल पानी
  • जरूरी पोषत तत्वों की पूर्ति के लिए बच्चों को खिलाएं हरी सब्जी

Summer Food For Child: गर्मी का पारा लगातार बढ़ रहा है। बढ़ती गर्मी में बच्चों से लेकर बड़े तक, सब बेहाल रहते हैं। ऐसे में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। खासकर बच्चों के लिए इस मौसम में काफी एहतियात बरतनी पड़ती है, ताकि किसी तरह की कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या न हो। अक्सर देखा जाता है कि गर्मी के बढ़ते ही बच्चों को उल्टी, दस्त और शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जो बच्चों की सेहत के लिए काफी खतरनाक हो सकती है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जिनके नियमित सेवन से उनको सेहतमंद रखा जा सकता है।

बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए रूटीन में शामिल करें ये फूड्स

बच्चों को गर्मी से होने वाली समस्या से बचाने के लिए उनको दही खिलाना फायदेमंद होता है। दही से जहां पेट की गर्मी दूर होती है, वहीं बच्चे को लू से बचाने में भी मदद मिलती है। इसके लिए बच्चे को दही और चीनी, छाछ या लस्सी बनाकर पिलाई जा सकती है।

मौसमी फल खिलाएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट के साथ-साथ दिन में एक मौसमी फल का सेवन भी जरूरी होता है। ऐसे में बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उनकी डाइट में मौसमी फलों को जरूर शामिल करें।

Also Read: तंबाकू खाने से महिलाओं को मां बनने में हो सकती है दिक्कत, जानिए इसके दुष्परिणाम

हरी सब्जियां
पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए बच्चों को हरी सब्जियां भी खिलानी चाहिए। इससे बच्चों को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास सही तरीके से होता है। बच्चों की डाइट में सब्जियों का सूप शामिल किया जा सकता है।

नारियल पानी
बच्चे अक्सर पानी कम पीते हैं और खेल-कूद में ज्यादा रहते हैं। ज्यादा देर तक खेलते रहने से उनकी एनर्जी डाउन हो सकती है, साथ ही थकान और कमजोरी जैसी समस्या हो सकती हैं। इन समस्याओं से राहत दिलाने के लिए बच्चों को नारियल पानी पिलाया जा सकता है। इससे बच्चों के शरीर में पानी की पूर्ति तो होगी ही, साथ ही उनको पोषक तत्व भी मिलेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)