लाइव टीवी

Sunflower seeds: पोषक तत्वों से भरपूर होते है सूरजमुखी के बीज,सेवन से जुड़ी ये सावधानी भी जरूरी

Updated Mar 08, 2021 | 15:40 IST

Advantages and disadvantages of sunflower seeds: सूरजमुखी के बीज सेहत के लिहाज से काफी लाभकारी होते हैं लेकिन अगर आप इनका सेवन करते हैं तो आपको कुछ बातों की सावधानी भी बरतनी चाहिए।

Loading ...
सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए काफी लाभकारी है। (तस्वीर के लिए साभार iStock images)
मुख्य बातें
  • सूरजमुखी के बीज सेहत के लिए लाभकारी होते है
  • कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक
  • शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार

नई दिल्ली: सूरजमुखी के बीज सेहत के लिहाज से फायदेमंद होते है। सूरजमुखी के बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जिनका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। सूरजमुखी के बीज कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और कई दूसरे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये बीज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। इसके बीजे देखने में भले ही छोटे होते हैं लेकिन बेहद पौष्टिक होते हैं। सफेद बीज विशेष रूप से विटामिन -ई से भरपूर होते हैं।

30 ग्राम सूखे भुने हुए सूरजमुखी के बीज में क्या क्या होता है:-

  1. कैलोरी: 163
  2. कुल वसा: 14 ग्राम
  3. प्रोटीन: 5.5 ग्राम
  4. कार्ब: 6.5 ग्राम
  5. फाइबर: 3 ग्राम
  6. विटामिन ई: RDI का 37%
  7. नियासिन: RDI का 10%
  8. विटामिन B6: RDI का 11%
  9. लोहा: RDI का 6%
  10. मैग्नीशियम: RDI का 9%
  11. जस्ता: RDI का 10%

सूजन कम करने मे सहायक

सूरजमुखी के बीज सूजन को कम कर सकते हैं। 6,000 वयस्कों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, सूरजमुखी और अन्य बीजों को सप्ताह में कम से कम पांच बार खाने से अन्य की तुलना में सी-रिएक्टिव प्रोटीन का स्तर 32 प्रतिशत कम हो जाता है। 

मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी

जिन लोगों को मधुमेह है, उन्हें हमेशा अपने रक्त शर्करा के स्तर को ध्यान में रखना पड़ता है, और सूरजमुखी के बीज भी इसमें मदद कर सकते हैं। कई अध्ययनों में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने के लिए छोटे बीजों का परीक्षण किया गया है। प्रतिदिन एक मुट्ठी बीज खाने से छह महीने के भीतर रक्त शर्करा को लगभग 10 प्रतिशत तक कम कर सकता है। यह मूल रूप से पौधे के यौगिक क्लोरोजेनिक एसिड के कारण होता है।

इम्यूनिटी बढ़ती है

सूरजमुखी के बीजों में जिंक होता है जो शरीर में लगभग 300 एंजाइमों को सक्रिय करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इनमें सेलेनियम और अन्य विटामिन भी होते हैं, जो संक्रमण से लड़ सकते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। 

कैंसर के खतरे को कम करता है

कैंसर दुनिया भर में मृत्यु दर के प्रमुख कारणों में से हैं। आहार में बदलाव करने से निश्चित रूप से संभावना कम हो सकती है। सूरजमुखी के बीजों में बीटा-साइटोस्टरोल, एक फाइटोस्टेरॉल होता है जो स्तन कैंसर को रोक सकता है। यह ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को दबाता है। सूरजमुखी के बीज में कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो उसी की मदद कर सकते हैं। इन बीजों को लेने से कोलन कैंसर की संभावना भी कम हो जाती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

सूरजमुखी के बीज में फाइबर सामग्री रक्त में खराब या एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती है। इसके अलावा, नियासिन या विटामिन बी 3 की उच्च मात्रा भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है और विटामिन बी 5 एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। मस्तिष्क समारोह को बढ़ाता है । साथ ही इन बीजों के जीवाणुरोधी और ऐंटिफंगल गुण आपकी त्वचा को साफ और मुहांसों से मुक्त रखने के साथ संक्रमण को भी रोकते हैं। 

क्या सूरजमुखी के बीज खाने के कोई दुष्प्रभाव हैं?

सूरजमुखी के बीज आम तौर पर सुरक्षित माने जाते हैं लेकिन कुछ मामलों में लोगों को कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं । छोटे सफेद सूरजमुखी के बीज कैल्शियम और कैलोरी में बहुत अधिक होता हैं। यदि आप अपने सोडियम या कैलोरी का सेवन देख रहे हैं तो सूरजमुखी के बीजों का सेवन करते समय आपको सावधान रहना चाहिए। छोटे बीज अनुकूल पोषक तत्वों से भरे होते हैं लेकिन कैडमियम का भी स्रोत होते हैं।

यह ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर आपके गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकती है। 70 किलो वजन वाले व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक दिन में कैडमियम के 490 माइक्रोग्राम (mcg) से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए। सूरजमुखी के बीजों की बड़ी मात्रा को खाने से बच्चों और वयस्कों दोनों में मल रुकावट होती है। सूरजमुखी के बीजों के अधिक सेवन से उल्टी भी हो सकती है।