लाइव टीवी

Surya grahan and health: सूर्य ग्रहण के दौरान क्‍यों नहीं करना चाहिये भोजन, आयुर्वेद में पानी न पीने की सलाह

Updated Dec 26, 2019 | 07:37 IST |

why you should avoid eating food in Surya grahan: पारंपरिक मान्‍यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण के दिन न तो किसी भी चीज का सेवन करना चाहिये और न ही खाना पीना पकाना चाहिये।

Loading ...
Surya grahan and health
मुख्य बातें
  • भारत में माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान खाने और पीने से बचना चाहिए
  • इस दौरान  सूर्य की किरणों की अनुपस्थिति के कारण वातावरण में जीवाणुओं की संख्‍या बढ़ सकती है
  • ग्रहण के बाद आप अपना सामान्य डाइट फिर से शुरू कर सकते हैं

साल 2019 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज यानि कि 26 दिसंबर को लग रहा है। यह सूर्य ग्रहण सुबह 8 बजकर 17 मिनट पर लगेगा। जो 10 बजकर 57 मिनट पर खत्म होगा। साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दिया था, लेकिन तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई देगा। 

यह सूर्य ग्रहण देश के दक्षिणी भाग में कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में देखा जा सकेगा जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई देगा। यह ग्रहण एक खास खगोलीय घटना होगी, क्योंकि इस दिन सूर्य 'रिंग ऑफ फायर' की तरह दिखेगा। सूर्य ग्रहण के दौरान कई सावधानियां बरती जाती हैं। पारंपरिक मान्‍यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण के दिन न तो किसी भी चीज का सेवन करना चाहिये और न ही खाना पीना पकाना चाहिये। आइये जानते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना पीना क्‍यों गलत माना जाता है और इसका हमारे शरीर पर क्‍या असर पड़ता है। 

सूर्य ग्रहण का सेहत पर प्रवाभ 
भारत में माना जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान खाने और पीने से बचना चाहिए। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि ग्रहण के दौरान चुंबकीय क्षेत्र और पराबैंगनी किरणें काफी तीव्र होती हैं। यह भी माना जाता है कि योगाभ्यास के अनुसार, सूर्य के अस्त होते ही भोजन का सेवन कम करना चाहिए और प्रकाश की अनुपस्थिति में भोजन से बचना चाहिए। यहां तक की डॉक्‍टर्स का भी मानना है कि ग्रहण से पहले-पहले खाना खा लेना बेहतर है, हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं होता है। 

सूर्य ग्रहण के दौरान न करें पानी का सेवन 
इस दौरान  सूर्य की किरणों की अनुपस्थिति के कारण वातावरण में जीवाणुओं की संख्‍या बढ़ सकती है। ऐसे में पानी का सेवन ना ही करें तो बेहतर होगा। पर अगर आप बीमार या गर्भवती हैं तो उबले या गुनगुने पानी में तुलसी की पत्‍तियां डाल कर इसका सेवन करें क्‍योंकि तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। 

नहीं खानी चाहिये ये चीजें वरना होगा नुकसान 
ग्रहण के दौरान नॉन वेज फूड, शराब, खमीर वाला भोजन और उच्च प्रोटीन भोजन से बचना चाहिए क्योंकि ये खाद्य पदार्थ भारी होते हैं। इस दौरान हमेशा लाइट फूड का ही सेवन करें। 

सूर्य ग्रहण के बाद क्‍या खाना चाहिए 
ग्रहण के बाद आप अपना सामान्य डाइट फिर से शुरू कर सकते हैं। मौसमी फल और किशमिश का सेवन करें क्‍योंकि ये शरीर को एनर्जी भरते हैं और इनमें नेचुरल शक्‍कर भी होती है।