लाइव टीवी

Tea or Coffee: चाय या कॉफी क्या है आपके लिए बेहतर और क्या है उसके कारण, यहां जानिए पूरी डिटेल

Updated Sep 06, 2022 | 06:01 IST

Tea or Coffee: कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें चाय अधिक पसंद होती है। वहीं कुछ लोगों की सुबह कॉफी के बिना नहीं होती है। ऐसे में ये सवाल उठता है कि सेहत के लिए चाय और कॉफी में क्या बेहतर है। चलिए आपको बताते हैं।

Loading ...
Tea or Coffee which is better
मुख्य बातें
  • शुगर के मरीजों के लिए कॉफी है बेहतर
  • एंटीऑक्सीडेंट्स के मामले में चाय होती है अच्छी
  • कैफीन के लिहाज से चाय है बेहतर ऑप्शन

Tea or Coffee: चाय के दीवाने तो पूरी दुनिया में हैं। चाय ज्यादातर लोगों को पसंद होती है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनकी चाय के बिना सुबह नहीं होती है। वहीं, कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें सुबह होते ही कॉफी चाहिए होती है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि चाय और कॉफी इन दोनों में बेहतर क्या है। दरअसल, चाय या कॉफी को लोग इसलिए पीते हैं, ताकि उन्हें फ्रेश फील हो और आलस्य या सिरदर्द दूर हो जाए। लेकिन इससे पहले ये जानना जरूरी है कि सेहत के लिए क्या जरूरी है चाय या फिर कॉफी। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपकी सेहत के लिए चाय या कॉफी में से क्या ज्यादा बेहतर है। आइए जानते हैं-

कैफीन के लिहाज से चाय है बेहतर

ये बात एक रिसर्च में साफ हो चुकी है कि चाय तैयार होने के बाद उसमें कॉफी से कम मात्रा में कैफीन होती है। वैसे तो शरीर में एनर्जी के लिए कैफीन जरूरी होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा कैफीन नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे में चाय आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

Also Read: Sunil Shetty: 60 की उम्र में भी अपनी फिटनेस से जवान दिखते हैं सुनील शेट्टी, चावल से करते हैं दिन की शुरुआत

ऐंटिऑक्सिडेंट के मामले में भी चाय बेहतर

चाय में पानी जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को डिटॉक्स करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। इसके लिए ग्रीन टी बहुत बेहतर होती है। हालांकि, कॉफी में भी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, लेकिन उनकी मात्रा चाय से कम होती है। ऐसे में चाय ज्यादा बेहतर है।

Also Read: फिर बढ़ेगा कोरोना का खौफ! WHO ने दी चेतावनी, जल्द दस्तक दे सकता है कोविड का खतरनाक वेरिएंट 

शुगर लेवल के मरीजों के लिए कॉफी बेहतर

यदि आप डायबिटीज के पेशेंट हैं या फिर आपका शुगर लेवल बढ़ा हुआ है, तो आपके लिए चाय नहीं बल्कि कॉफी फायदेमंद रहेगी। दरअसल, टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करने में कॉफी काफी मददगार है। कॉफी में पाए जाने वाले तत्व इंसुलिन के लेवल को भी बरकरार रखती हैं।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)