लाइव टीवी

रोज सुबह पिएं प्‍याज की चाय, शरीर में होंगे ये चमत्‍कारी बदलाव 

Updated May 03, 2018 | 15:48 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि प्‍याज की बनी चाय कई बीमारियों को मात देती है। इसे पीने के बाद आपको कभी कोई रोग नहीं घेरेगा। इसका स्‍वाद आपको अजीब लग सकता है लेकिन प्‍याज की चाय के नतीजे आपको हैरान कर देंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Onion Tea

नई दिल्‍‍‍‍‍ली: प्‍याज हमारा एक प्रमुख आहार माना जाता है जिसके बिना हम अपने भोजन की कल्‍पना भी नहीं कर सकते। यह खाने में स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरी होती है। पुराने समय से ही लोग प्‍याज का काढ़ा सर्दी-जुखाम भगाने के लिये पीते आ रहे हैं। लेकिन क्‍या आपने कभी प्‍याज की चाय के बारे में सुना है। बहुत ही कम लोग जानते हैं कि प्‍याज की बनी चाय कई बीमारियों को मात देती है। 

शोधकर्ताओं के अनुसार प्‍याज की चाय शुगर लेवल, हाई बीपी, कैंसर, अनिद्रा, एनीमिया, पेट की बीमारी और वजन कम करने में काफी मददगार होती है। यदि आप चाहते हैं कि आपको कभी किसी बीमारी के लिये डॉक्‍टर के पास ना पड़े तो आज से ही नियमित प्‍याज की बनी हुई चाय पीना शुरू कर दें। 

इसे पीने में आपको शायद थोड़ा अजीम लगे लेकिन जब आप इसका रिजल्‍ट देखेंगे तो आपके होश उड़ जाएंगे। आइये जानते हैं इसे बनाने की विधि और पीने के फायदों के बारे में। 

Also read: चुटकी भर बेकिंग सोडा से ऐसे दूर करें चेहरे के दाग-धब्‍बे, झाइयां और कालापन

प्‍याज की चाय बनाने का तरीका 
सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप पानी लें। फिर उसमें प्‍याज छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर के डालें। इसके बाद जब यह पानी उबल कर 1 कप रह जाए तब गैस बंद कर दें। फिर पानी को छान कर गुनगुना कर लें और उसमें 4 बूंद नींबू का रस डाल कर 1 ग्रीन टी बैग डालें। 5 मिनट के बाद टी बैग निकाल लें और अपनी इच्‍छा अनुसार शहद मिला कर इस फायदेमंद चाय का आनंद लें। 

प्‍याज की चाय पीने के फायदे

1. हाईपरटेंशन से बचाव 
एक रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि प्‍याज में मौजूद flavonol quercetin नामक एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है, जो बढ़े हुए ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। यह एंटीऑक्‍सीडेंट हर रंग की प्‍याज में मौजूद होता है। 

2. टाइप-2 डायबिटीज से राहत 
एक रिसर्च के अनुसार प्‍याज की चाय टाइप-2 डायबिटीज से राहत दिलाने में सक्षम होती है।  यह चाय इन्सुलिन रेजिटेंट को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज से राहत दिलाती है। इसको पीने से ग्‍लूकोज लेवल में सुधार आता है। 

Also read: रोज पिएं 1 गिलास लौकी का जूस, होंगे ये जबरदस्त फायदे

3. कैंसर में भी फायदेमंद
नियमित प्‍याज की चाय पीने से कैंसर की सेल्‍स बढ़ने से रुकती है। यही नहीं यह कोलोन को साफ करने में मदद करता है तथा कोलोन के कैंसर को भी ठीक करने में मदद करता है।  

4. शरीर का वजन कम करे 
प्‍याज की चाय दिन में दो बार पीने से शरीर का metabolism तेज होता है जिससे कैलोरीज़ काफी तेजी से बर्न होने लगती हैं। अच्‍छा रिजल्‍ट पाने के लिये आपको प्‍याज की चाय 2 हफ्तों तक लगातार पीनी होगी। 

5. इम्‍यूनिटी बढाए 
प्‍याज में ढेर सारे पौष्टिक गुण पाए जाते हैं जैसे, विटामिन B1 और B6, फोलिक एसिड, क्रोमियम, कैल्‍शियम, विटामिन सी और विटामिन के। अपने इन गुणों की वजह से यह इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बना कर आपको सर्दी-जुखाम और ठंड से बचाता है। 

Health News in Hindi के लिए देखें Times Now Hindi का हेल्‍थ सेक्‍शन। देश और दुन‍िया की सभी खबरों की ताजा अपडेट के ल‍िए जुड़िए हमारे FACEBOOK पेज से।