लाइव टीवी

Fatty Liver: फैटी लिवर और सूजन को कम करते हैं ये फूड, हेपेटाइटिस का खतरा होता है कम

Updated Sep 26, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बहुत अधिक ऑयली, जंकफूड या अल्कोहल लेने वालों को फैटी लिवर या सूजन की समस्या आ जाती है, लेकिन कुछ फूड्स इस समस्या से निजात दिला सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
Healthy Food
मुख्य बातें
  • लिवर पोषक तत्वों को भी संग्रहीत करता है
  • विषैले पदार्थों को खून में घुलने से लिवर रोकता है
  • हल्दी,ग्रीन टीन और अखरोट लिवर को हेल्दी रखता है

लिवर कार्बोहाइड्रेट को तोड़कर उसे ग्लूकोज में तब्दील करता है। साथ ही ये शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। लिवर पोषक तत्वों को भी संग्रहीत करता है और पित्त बनाता है, जो खाने में पोषक तत्वों को ठीक से पचाने और अवशोषित करने के लिए जरूरी है।

इस महत्वपूर्ण कार्य करने वाले लिवर को सुरक्षित और हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि हम इस पर बहुत भार न डालें। साथ ही इसके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे फूड्स लें जो इसे और हेल्दी बनाएं। इसे शरीर का इंजन माना जाता सकता है। इसलिए अपने इस इंजन को फिट रखने के लिए अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना शुरू कर दें।

सूजन या फैटी लिवर से जूझ रहे तो अपने डाइट में शामिल करें ये चीजें

हल्दी हेपेटाइटिस के खतरे भी करेगी कम हल्दी हर भारतीय घरों में प्रयोग होता है और इसके बिना खाना कंप्लीट नहीं माना जाता। एंटीबायोटिक गुणों से भरी हल्दी वैसे तो पाउडर रूप में यूज की जाती है जिसे उबाल कर सुखा कर पीसा जाता है, लेकिन अगर आप कच्ची हल्दी का जूस या काढ़ा पीना शुरू कर दें तो ये आपके लिवर के लिए रामबाण है। इसे पीने से आप हेपेटाइटिस जैसे खतरे से भी बच सकते हैं। कच्ची हल्दी का काढ़ा फैटी लिवर और सूजन दोनों को खत्म करता है।

ग्रीन टी
एंटी ऑक्सिडेंट से भरी ग्रीन टी न सिर्फ आपके इम्यून को बढ़ाने और कैंसर के जोखिम को कम करती है बल्कि ये फैटी लिवर की समस्या को कम करने में भी कारगर है। रोजाना दो कप ग्रीन टी आपकी कई शारीरिक समस्या का उपचार कर सकती है।

जीरा शरीर ही नहीं लिवर की सूजन भी करता है कम
आपकी रसोई में मौजूद जीरा न केवल आपके शरीर का सूजन कम करता है बल्कि ये आपके पाचन और लिवर की सूजन पर भी बहुत इफेक्टिव होता है। जीरा को रात भर एक गिला पानी में भिगो दें सुबह इसे तब तक उबालें जब तक ये एक कप न हो जाए। इस पानी को पीना आपके लिवर से जुड़ी हर समस्या का हल है।

कॉफी लिवर के फैट और सूजन को कम करता है
कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड बहुत होता है और ये लिवर के फैट और सूजन को कम करता है। साथ ही यह फाइब्रोसिस को कम करने में भी बहुत फायदेमंद होता है।

अखरोट करेगा लिवर की सूजन खत्म
अखरोट में ओमेगा-3 होता है जो तेज दिमाग देने के साथ लिवर की सूजन को कम करने में कारगर है।रोज चार अखरोट खाना शुरू कर दें। ये आपके लिवर की सूजन को तेजी से खत्म करता है। इतना ही नहीं ये कैंसर के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ये कैंसर कि कोशिकाओं को खत्म करता है।

याद रखें अल्कोहल, बहुत अधिक फैटी खाना और जंक फूड आपके लिवर का दुश्मन होता है। तमाम अच्छी चीजों को खाने के साथ इन चीजों से परहेज करना भी बहुत जरूरी होगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।