लाइव टीवी

शराब के अत्यधिक सेवन से खराब हो सकता है लीवर, ये हैं इसके शुरुआती लक्षण

Updated Oct 21, 2021 | 12:49 IST

शराब का अत्यधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। यह लीवर तक खराब कर सकती है। जानें शराब के सेवन से लीवर खराब होने के शुरुआती लक्षणों के बारे में।

Loading ...
Representative Image (Image- iStock)
मुख्य बातें
  • शराब के अत्यधिक सेवन से लीवर खराब हो सकता है।
  • लीवर खराब होने पर शरीर में कई बदलाव आने लगते हैं।
  • जानें लीवर खराब होने के शुरुआती लक्षणों के बारे में।

शराब सेहत के लिए हानिकारक है यह बात सभी जानते हैं इसके बावजूद कई लोग इसकी लत लगा लेते हैं। शराब का बहुत ज्यादा सेवन करने से लीवर खराब हो सकते हैं इसके साथ ही इसका बुरा असर पूरे शरीर पर होता है। 

शराब से लीवर खराब होने को एल्कोहल- रिलेटेड लीवर डिजीज यानी ARLD भी कहा जाता है। हम आपको बता रहे हैं कि शराब के कारण लीवर खराब होने पर शुरुआती क्या लक्षण दिखाई देते हैं। 

कमजोरी होना

जहां तक आपके लीवर का संबंध है, थकान इसका शुरुआती लक्षण हो सकता है। लीवर खराब होने के शुरुआती लक्षणों में से एक है कमजोरी होना। यह किसी भी तरह की हो सकती है। 

भूख कम होना

अत्यधिक मात्रा में शराब आपकी भूख पर भी असर डालती है। इससे भूख पर असर होता है। इसके कारण कई बार उल्टी जैसा महसूस होना और कम ऊर्जावान भी महसूस होता है। कम खाना खाने के चलते शरीर को जरूरी न्यूट्रिएंट्स और मिनरल नहीं मिलते जिससे लीवर सेल डैमेज होने लगते हैं।

उल्टी होना

लीवर की बीमारी के कारण बेचैनी (उल्टी जैसा महसूस होना) या उल्टी हो सकती है। इसके चलते पेट से जुड़ी समस्या, हल्का बुखार रहना और सुस्त महसूस करने जैसी समस्या भी होती है। 

नींद ना आना 
अगर लीवर खराब होने लगता है तो रोगी को कम नींद आने लगती है। दिनभर थकान महसूस होती है और शरीर में सुस्ती बनी रहती है। 

तेजी से वजन घटना

एल्कोहल का ज्यादा सेवन करने से भूख तो कम होती है साथ ही अगर तेजी से वजन भी घट रहा है तो यह लीवर डैमेज होने का संकेत भी हो सकता है। 

लीवर में सूजन

लंबे समय से शराब का सेवन आपके लीवर में सूजन पैदा कर सकता है। ARLD का यह एक सामान्य लक्षण है। अधिक शराब के सेवन से लीवर खराब होने से पीड़ित लोगों के लीवर में सूजन आ जाती है। यह लीवर से जुड़ी समस्या का अंतिम चरण भी हो सकता है।