लाइव टीवी

Healthy Lifestyle Mistakes: रोजमर्रा की जिंदगी में हम रोज करते हैं ये गलतियां, इन्हें तुरंत सुधारें

Updated Sep 01, 2022 | 06:25 IST

Healthy Lifestyle Mistakes: अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि ये आप अच्छा हेल्दी और पौष्टिक खाना खाने के बाद भी बीमार क्यों पड़ रहे हैं, तो इसके लिए आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में की जा रही कुछ गलतियां जिम्मेदार हो सकती हैं, जिन पर ध्यान देकर उन्हें दूर किया जाना चाहिए।

Loading ...
Some Mistakes in Lifestyle
मुख्य बातें
  • रात को सोने से पहले करें ब्रश
  • पर्याप्त नींद लेना भी है जरूरी
  • सोते वक्त सिर के नीचे न रखें फोन

Healthy Lifestyle Mistakes: कई लोगों के साथ ये परेशानी होती है कि अच्छा खाने-पीने के बाद भी वो बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में उन्हें समझ नहीं आता है कि डाइट का अच्छा ध्यान रखने के बाद भी वो बीमार क्यों पड़ रहे हैं। दरअसल, इसके लिए आपकी रोजमर्रा जिंदगी में की जाने वाली गलतियां जिम्मेदार होती हैं। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, भरपूर मात्रा में पानी नहीं पीते हैं या फिर नियमित रूप से एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो ये सभी चीजें आपकी सेहत को बिगाड़ने का काम करती हैं। ऐसे में आपको स्वस्थ रहने के लिए इन आदतों को सुधारना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी गलतियों के बारे में, जिनको समय रहते दूर करना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं

सोते वक्त फोन को सिर के नीचे रखना

यदि आपको भी सोते समय अपने फोन को सिर के नीचे रखने की आदत है, तो ये आपको बीमार कर सकती है। दरअसल, फोन के वाइब्रेशन की वजह से आपकी नींद टूट सकती है। इसके अलावा फोन के टच होने पर जलने वाली स्क्रीन लाइट आपकी आंखों की रोशनी को भी प्रभावित हो सकती है। 

Also Read: Rice Recipe For Weight loss: इस तरह से बनाएं चावल, नहीं बढ़ेगा वजन, मिनटों में होगा तैयार

रात को ब्रश न करना

यदि आप रात को खाना खाने के बाद ब्रष करके नहीं सोते हैं, तो ये आपके दांतों पर गलत असर डालते हैं। दरअसल, इससे दांतों में कैविटी लगने का खतरा रहता है। इसके साथ ही दांत कमजोर और खराब भी होने लग जाते हैं। ऐसे में रात को खाना खाने के 40 मिनट बाद ब्रश करके अवश्य सोएं। 

मेकअप को साफ करके ना सोना

कई बार ऐसा होता है कि जल्दी की वजह से या गहरी नींद आने की वजह से महिलाएं बिना मेकअप रिमूव करे ही सो जाती हैं। ऐसा करना त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। फेस वॉश करने से चेहरे की थकान, धूल, मिट्टी, गंदे बैक्टीरिया आदि सब निकल जाते हैं। मेकअप उतारने के लिए आप नारियल तेल या क्लींजिंग मिल्क का प्रयोग कर सकती हैं।

ब्रेकफास्ट स्किप करना

जो लोग सुबह का नाश्ता अवॉइड करते हैं, उनके बीमार होने की ज्यादा संभावना होती है। दरअसल, सुबह का नाश्ता न करने से शरीर को एनर्जी नहीं मिलती है। इसके अलावा अगर व्यक्ति सुबह का नाश्ता नहीं करता है तो वह मधुमेह की समस्या का शिकार हो सकता है। ऐसे में ब्रेकफास्ट के तौर पर आप जूस, फल, दूध, अंडा आदि का सेवन कर सकते हैं।

Also Read: Turmeric Milk Benefits: हल्दी वाला दूध पीने के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप, बड़ी बीमारियों से भी राहत

पर्याप्त नींद न लेना

दिनभर की थकान उतारने के लिए और अगले दिन फ्रेश फील करने के लिए रोज 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपकी थकान दूर नहीं होती है और आपमें ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है, जो आपके शारीरिक काम-काज की क्षमता रो प्रभावित कर सकता है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)